DA Image
18 जनवरी, 2021|10:39|IST

अगली स्टोरी

वर्चुअल लोक अदालत का आयोजन कल, बीमा विवाद के दस हजार मामलों का निपटारा होगा

default image

देश का पहला वर्चुअल बीमा लोक अदालत का आयोजन 26 सितंबर को हो रहा है। उद्घाटन सुबह 11 बजे होगा। इसमें राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार ( नालसा) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एनवी रमन्ना और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अनिरुद्ध बोस भी शामिल होंगे। लोक अदालत में मामलों के निपटारे के लिए सभी जिलों में बेंच गठित की जाएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए झालसा के कार्यकारी अध्यक्ष और झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस एचसी मिश्र ने बताया कि झारखंड हाईकोर्ट में दो बेंच बनेगी। पूरे झारखंड में 50 करोड़ से अधिक की राशि का निपटारा किये जाने की संभावना है। लोक अदालत में लंबित करीब 500 और अन्य नौ हजार मामलों का निपटारा किया जाएगा। जस्टिस मिश्र ने बताया कि कोरोना महामारी के समय बीमा लोक अदालत से लाभुकों को जो राशि मिलेगी उससे उन्हें आर्थिक कठिनाई से उबरने में सहायता मिलेगी। कोरोना महामारी के कारण उनके इंश्योरेंस क्लेम के पैसे लंबित थे, यह राशि उन्हें नहीं मिल पा रही थी।

उन्होंने कहा कि इंश्योरेंस लोक अदालत के आयोजन को लेकर झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस डॉ रवि रंजन का सहयोग रहा है। चीफ जस्टिस ने कार्यक्रमों का बारीकी से अध्ययन किया है। जस्टिस एचसी मिश्रा ने विश्वास जताया कि यह लोक अदालत झारखंड के लोगों के लिये ऐतिहासिक होगा। अक्तूबर या नवंबर माह से नियमित लोक अदालत वर्चुवल तरीके से शुरू किया जायेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Virtual Lok Adalat will be organized tomorrow ten thousand cases of insurance dispute will be settled