ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांची बीएयू में टीकाकरण अभियान का समापन, 364 लोगों का दिया गया टीका

बीएयू में टीकाकरण अभियान का समापन, 364 लोगों का दिया गया टीका

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में चार दिनों से चल रहे नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ। इसमें विश्वविद्यालय के 45 वर्ष से अधिक...



बीएयू में टीकाकरण अभियान का समापन, 364 लोगों का दिया गया टीका
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 10 Apr 2021 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। प्रमुख संवाददाता

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में चार दिनों से चल रहे नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ। इसमें विश्वविद्यालय के 45 वर्ष से अधिक उम्र के 364 लोगों ने टीकाकरण कराया। पहले दिन 148, दूसरे दिन 138, तीसरे दिन 48 और चौथे दिन 30 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसे रांची सिविल सर्जन कार्यालय के चिकित्सा दल की ओर से निःशुल्क प्रदान किया गया। दल में डॉ शंकर रंजन व डॉ करीम साबरी के साथ सहयोगी के रूप में तबरेज अहमद, सरफराज, मनीषा तिग्गा, सुभाष कुमारी, विजेंद्र कुमार, नंद किशोर केरकेट्टा, सुषमा मिंज व सोनी प्रसाद शामिल थे। टीकाकरण कार्यक्रम कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह के निर्देश पर विश्वविद्यालय के कृषि संकाय में चलाया गया। उन्होंने हर दिन टीकाकरण स्थल का निरीक्षण किया। कुलपति ने इस सफल अभियान में शामिल रांची सिविल सर्जन कार्यालय के चिकित्सकों व डीन एग्रीकल्चर और बीएयू के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी का आभार जताया है। उन्होंने सभी बीएयू कर्मियों को कोविड-19 के मद्देनजर सावधानी बरतने व निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। कार्यक्रम के संचालन में डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने सभी सुविधा व सहयोग प्रदान किया। बीएयू के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा की देखरेख में टीकाकरण शिविर चलाया गया।

कोविशिल्ड वैक्सिन लेनेवालों में विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, शिक्षक, वैज्ञानिक, कर्मचारी, पेंशनर्स और आकस्मिक कर्मी के साथ उनके परिवार के लोग भी शामिल थे। जरूरत पड़ने पर विश्वविद्यालय के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए दोबारा यह अभियान चलाया जाएगा। पहला टीका लेने वाले लोगों को दूसरा टीका लगाने की व्यवस्था 42 दिनों के बाद पुनः की जाएगी। यह अभियान बीएयू के कृषि संकाय स्थित आरएसी ऑडिटोरियम में होगा।

टीकाकरण के बाद मात्र दो लोगों को थोड़ी परेशानी हुई. विवि के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा ने बताया कि टीका लिए एक व्यक्ति ने पैर में खिंचाव तथा दूसरे व्यक्ति ने बेचैनी व गर्मी की शिकायत की. जिसे ईलाज से दूर कर लिया गया। अनेक लोग भय वश, सुगर एवं रक्तचाप की वजह से टीकाकरण में शामिल नहीं हो रहे थे. इन लोगों का डॉ वर्मा ने चिकित्सीय जांच एवं अपनी देखरेख में सफल टीकाकरण किया। कार्यक्रम के अंतिम दिन इस अभियान शिविर का निदेशक प्रशासन राकेश रौशन ने समीक्षा की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें