DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  गेतलसूद डैम में जलापूर्ति लायक ढाई फीट बचा है पानी

रांचीगेतलसूद डैम में जलापूर्ति लायक ढाई फीट बचा है पानी

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:30 PM
गेतलसूद डैम में जलापूर्ति लायक ढाई फीट बचा है पानी

होगी परेशानी ::::::::::::::::

पिछले साल की तुलना में अभी करीब आधा फीट पानी है कम

20 जून तक अच्छी बारिश नहीं होने पर हो सकती है परेशानी

रांची। वरीय संवाददाता

गेतलसूद डैम में अभी जलापूर्ति लायक करीब ढाई फीट पानी बचा है। मानसून में अगर 20 जून तक रांची में अच्छी बारिश नहीं हुई तो गेतलसूद डैम से जलापूर्ति पर असर पड़ सकता है। पीएचइडी के अधिकारियों को भी जलापूर्ति नियमित बनाए रखने के लिए अच्छी बारिश का इंतजार है। बारिश के बाद विभिन्न जलस्रोत से डैम तक पानी पहुंचने पर जलस्तर में बढ़ोतरी होगी। इससे आने वाले समय में पानी की आपूर्ति करने में व्यावधान नहीं आएगा।

गेतलसूद डैम में अभी जलापूर्ति लायक ढाई फीट पानी बचा है। डैम से हर दिन प्लांट को आधा ईंच पानी वाटर ट्रीटमेंट के लिए भेजा जाता है। डैम से मिले आधा ईंच पानी से रूक्का जलशोधन केंद्र से हर दिन 28 एमजीडी पानी बूटी जलागार को पाइप लाइन से भेजा जाता है। वहीं, एलएंडटी प्लांट से सात एमजीडी पानी डोरंडा को भेजा जाता है। अभी हर दिन जरूरत को पूरा करने के लिए 32 से 35 एमजीडी पानी बूटी जलागार के जरिए टाउन लाइन एवं रातू रोड लाइन को भेजा जाता है। इससे शहर की करीब 70 प्रतिशत आबादी को हर दिन नल से पानी मिलता है। पैमाना के मुताबिक सोमवार को डैम में 1916.06 फीट पानी था। डैम का न्यूनतम वाटर लेवल 1914.00 फीट है। पिछले साल में आज की तारीख की तुलना में डैम में करीब आधा फीट पानी कम है।

60 दिन तक जलापूर्ति लायक पानी होने का दावा

पीएचइडी के अधिकारियों का दावा है कि गेतलसूद डैम में अभी 60 दिन तक जलापूर्ति करने लायक पानी शेष है। वहीं, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी डैम में 64 दिन तक जलापूर्ति लायक पानी है। इस वजह से जलापूर्ति को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

संबंधित खबरें