ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांची22 अक्टूबर से होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुडुख सम्मेलन

22 अक्टूबर से होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुडुख सम्मेलन

कुडुख लिटरेरी सोसाइटी ऑफ इंडिया नई दिल्ली की 15 वीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक ऑनलाइन माध्यम से रविवार को...

22 अक्टूबर से होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुडुख सम्मेलन
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 20 Jun 2021 07:41 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। संवाददाता

कुडुख लिटरेरी सोसाइटी ऑफ इंडिया, नई दिल्ली की 15वीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक ऑनलाइन माध्यम से रविवार को हुई। इसका संचालन सोसाइटी के राष्ट्रीय सचिव नाबोर एक्का ने किया। सहमति बनी कि तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुडुख सम्मेलन 22 से 24 अक्टूर को दिल्ली में होगी।

बैठक में स्वागत भाषण देते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ उषा रानी कहा कि सोसाइटी का लक्ष्य है कुडुख भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराना। इसके अलावा कुडुख भाषा साहित्य के विकास के लिए दशा-दिशा के लिए परिचर्चा, वर्कशॉप, कार्यशाला जैसे कार्य को भी विस्तार देने की जरूरत हैं।

सोसाइटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ हरि उरांव ने कहा कि अभी तक लोकसभा व राज्य सभा में माननीय सदस्यों द्वारा कुडुख भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए वाद-विवाद और परिचर्चा पर किए गए कार्यों की रिपोर्ट सोसाइटी ने प्राप्त कर ली है। यह स्वागत योग्य कदम है। आगे आठवीं अनुसूची में शामिल कराने की दिशा में यह रिपोर्ट मदद करेगी।

पूर्व कोषाध्यक्ष डॉ शिशिर खाखा ने कहा कि इस कोरोना काल में अमेरिका, रूस, जापान जैसे विकसित देशों ने बड़े-बड़े सभा सम्मेलन किए। इसलिए सोसाइटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया जाए। आगे जैसा होगा, परिस्थिति के अनुसार कार्य किया जाएगा। इसी क्रम में सोसाइटी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष जोशेबियुस एक्का ने वर्ष 2020-21 का लेखा जोखा प्रस्तुत किया।

अंत में पूर्व सचिव डॉ अशोक बाखला और डॉ निर्मल मिंज के निधन पर आत्मा की शांति के दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धाजंलि दी गई। मौके पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रोफेसर महेश भगत, विरेंद्र उरांव, सुशीला लकड़ा, सुशील कुजूर, फब्यानुस टोप्पो, प्रकाश भगत, समीर मिंज, चिंटू खलखो के अलावा ओड़िसा चैप्टर, छत्तीसगढ़ चैप्टर, दिल्ली चैप्टर, चेन्नई, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार, महाराष्ट्र, बिहार के प्रतिनिधि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें