ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीअगले पांच दिनों तक आसमान में कहीं-कहीं रहेगा छिटफुट बादल

अगले पांच दिनों तक आसमान में कहीं-कहीं रहेगा छिटफुट बादल

जिले में अगले पांच दिनों तक आसमान में कहीं-कहीं छिटपुट बादल रहेगा तथा इस दौरान अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री सेंटीग्रेट तथा न्यूनतम तापमान 23-24 डिग्री...

अगले पांच दिनों तक आसमान में कहीं-कहीं रहेगा छिटफुट बादल
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 03 Apr 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता।
जिले में अगले पांच दिनों तक आसमान में कहीं-कहीं छिटपुट बादल रहेगा तथा इस दौरान अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री सेंटीग्रेट तथा न्यूनतम तापमान 23-24 डिग्री सेंटीग्रेट के आसपास रहेगा। यह जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा जारी ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के कृषि विज्ञान केंद्र, तोरपा द्वारा दी गई।

मौसम कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ तेज हवा की गति के कारण पौधों में जल की आवश्यकता बढ़ जाती है। इस स्थिति में किसान आपने फसलों, सब्जियों में नियमित रूप से सिंचाई करते रहें। रबी की जो फसल कट चुकी हैं, उसे सुरक्षित स्थान पर रखें। फसल कटाने के बाद अगर मिट्टी में उपयुक्त नमी मौजूद हो तो खेत की जोताई कर दें तथा पाटा नहीं चलायें। मिट्टी को खुला छोड़ देने से इनमें मौजूद खर-पतवार तथा कीड़े-मकोड़े नष्ट हो जायेंगे।

सलाह दिया गया है कि रबी फसल के कटाई के बाद एवं अन्य खाली खेतों की मिट्टी की जांच अवश्य करवाएं। गरमा धान के संबंध में सलाह दी गई है कि

खेतों में जल जमाव बनाये रखने के लिए मेंढ़ को दुरुस्त रखें तथा जो किसान देर से रोपा किये हैं, वे रोपा के 25-30 दिनों बाद यूरिया का पहला भुरकाव तथा समय से रोपे गए फसल में रोपा के 40-45 दिनों बाद यूरिया का दूसरा बुरकाव करें। भुरकाव से पहले खर-पतवार अवश्य नियंत्रण कर लें।

लीची एवं आम के पौधों के लिए सलाह दिया गया है कि फल लगने के बाद नियमित रूप से सिंचाई करते रहें। लीची के छोटे-छोटे फल को गिरने से बचाने के लिए पौधों में प्लानोफिक्स हारमोन का छिड़काव 5 मिलीलीटर प्रति 10 लीटर पानी की दर से साफ़ मौसम देखते हुए करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें