ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीखूंटी जिले में ओलंपिक में हॉकी को छोड़ अन्य खेलों पर फोकस नहीं

खूंटी जिले में ओलंपिक में हॉकी को छोड़ अन्य खेलों पर फोकस नहीं

आज ओलंपिक दिवस है। इस अवसर पर जिले में अलग-अलग खेल मैदान व स्थानों पर विभिन्न खेलों का आयोजन होगा। खूंटी जिले ने देश को जयपाल सिंह मुंडा के बाद...

खूंटी जिले में ओलंपिक में हॉकी को छोड़ अन्य खेलों पर फोकस नहीं
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 23 Jun 2024 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी। आज ओलंपिक दिवस है। इस अवसर पर जिले में अलग-अलग खेल मैदान व स्थानों पर विभिन्न खेलों का आयोजन होगा। खूंटी जिले ने देश को जयपाल सिंह मुंडा के बाद निक्की प्रधान ओलम्पियन के रूप में दिया है। ओलम्पिक में कुल 11 खेल शामिल हैं। इसमें बैडमिंटन, हॉकी, आर्चरी, सूटिंग, बास्केट बॉल, फुटबॉल, बॉलीबॉल, कराटे, तायकांडो, रग्बी और एथलेटिक्स हैं। खूंटी जिले में एक मात्र हॉकी कोच के रूप में लाल मिंग ख्यांगते कार्यरत हैं। हॉकी का यहां डे बोडिंग व आवासीय सेंटर भी है।
जिला खेल पदाधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि जिले में अन्य खेलों का संचालन संघ के माध्यम से होता है, लेकिन कई ऐसे संघ हैं, जिन्हें मान्यता प्राप्त नहीं है, जिसमें मुख्य रूप से फुटबॉल, बास्केट बॉल, तायकांडो शामिल हैं। आर्चरी संघ के द्वारा आवेदन दिया गया है, जो स्वीकृत नहीं हुआ है। जिले में कराटे, वॉलीबॉल और रग्बी संघ को मान्यता प्राप्त है। जेएसएसपीएस (झारखंड स्टेट स्पॉर्टस प्रमोशन सोसाईटी) का सलाना बजट 20 करोड़ रुपए का होने के बावजूद खूंटी जिले में खेल पर फोकस नहीं नहीं है। कई खेलों के कोच यहां नहीं हैं। ना ही सेंटरों के संचालनों की नियमावली का पता चल पाता है।

जिले में सूटिंग का संचालन हेल्थ क्लब में होता है। हॉकी के दो सट्रोटर्फ स्टेडियम हैं। फुटबॉल स्टेडियम भी बिरसा कॉलेज परिसर में है। लेकिन अन्य खेलों का संचालन कहां होता है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। वैसे ज्यादात्तर खेलों का अभ्यास कभी-कभी खिलाड़ी बिरसा कॉलेज के छोटे मैदान में करते नजर आते हैं। बॉलीवॉल के अधिकांश प्रतियोगिता का आयोजन एसडीए स्कूल के मैदान में और कराटे का अभ्यास खिलाड़ी लोयोला उच्च विद्यालय के मैदान में करते हैं। बैडमिंटन के प्रतियोगिता हेल्थ क्लब में आयोजित किए जाते हैं।

जाने जिला स्तरीय विभिन्न खेल संघों के पदधारियों को

आर्चरी संघ के सचिव बसंत कुमार, कराटे के कोच हेजाज असदक, बैडमिंटन संघ के सचिव शशि पांडे, हॉकी संघ के अध्यक्ष अशोक भगत व सचिव दशरथ महतो, वॉलीबॉल संघ के अध्यक्ष दिलीप मिश्रा व सचिव पीटर मुंडू, फुटबॉल कार्यकारी संघ के सचिव चंद्रदेव सिंह, रग्बी के हेजाज असदक, ओलम्पिक एसोसिएशन के सचिव दशरथ महतो, तायकांडों के सचिव अब्दुल कादिर, सूटिंग के अनुज कुमार और एथलेटिक संघ के अध्यक्ष मुकेश कुमार जायसवाल हैं।

गोपाल भेंगरा की पत्नी होंगी सम्मानित:

अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्लेयर गोपाल भेंगरा की पत्नी को ओलोम्पिक दिवस के अवसर पर जिला खेल विभाग अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्लेयर दिवंगत गोपाल भेंगरा की पत्नी को सम्मानित करेगा। जिला खेल पदाधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि ओलम्पिक दिवस के अवसर पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सावित्री पुर्ती, कमल होरो खूंटी पहुंच रहे हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।