ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीश्री पब्लिकेशन को काम देने पर मेयर व नगर आयुक्त में जुबानी जंग, आधे घंटे तक चला हंगामा

श्री पब्लिकेशन को काम देने पर मेयर व नगर आयुक्त में जुबानी जंग, आधे घंटे तक चला हंगामा

विवाद में मेयर को नहीं मिला पार्षदों का साथ विवाद में मेयर को नहीं मिला पार्षदों का...

श्री पब्लिकेशन को काम देने पर मेयर व नगर आयुक्त में जुबानी जंग, आधे घंटे तक चला हंगामा
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 21 Oct 2020 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चार माह बाद बुधवार को नगर निगम परिषद की आपात बैठक हुई। करीब साढ़े पांच घंटे तक चली बोर्ड की बैठक में आधा घंटा तक मेयर और नगर आयुक्त के बीच जुबानी जंग देखने को मिली। दोनों एक-दूसरे को नगर पालिका अधिनियम-2011 की धाराएं पढ़कर सुनाते रहे। मेयर होल्डिंग टैक्स वसूलने वाली एजेंसी श्री पब्लिकेशन को तत्काल हटाने पर अड़ी रहीं। आरोप मढ़ते हुए कहा कि बिना निगम बोर्ड में प्रस्ताव लाए नगर आयुक्त ने श्री पब्लिकेशन के साथ एग्रीमेंट कर लिया, वह भी रात आठ बजे। मेयर ने कहा कि नगर आयुक्त कम से कम मुझे एग्रीमेंट के बारे में बात सकते थे।

जवाब में नगर आयुक्त ने कहा कि नगर पालिका अधिनियम में राज्य सरकार के लिए प्रावधान है कि वह कई नियमों को शिथिल कर खुद निर्णय ले सकती है। इस पर मेयर ने शायराना अंदाज में नगर आयुक्त पर तंज कसा और कहा कि लाख छुपाओ छुप नहीं सकता समुद्र है कितना गहरा, बता देता है तुम्हारा असली-नकली चेहरा। आगे कहा कि सच्चाई परेशान हो सकती है, लेकिन परास्त नहीं। विवाद आगे बढ़ता देख डिप्टी मेयर और कुछ पार्षदों ने कमान संभाली। तबतक वार्ड-34 के पार्षद बिनोद सिंह और पार्षद वेद प्रकाश कुर्सी छोड़कर नगर आयुक्त के सामने आकर हंगामा करने लगे। करीब आधा घंटा तक हो-हंगामा चलता रहा। वार्ड-45 के पार्षद नसीम गद्दी ने कहा कि सरकार से लड़कर निगम को सिर्फ नुकसान ही होगा। विवाद जितना बढ़ेगा, रांची की जनता को उतनी ही परेशानी उठानी पड़ेगी। बैठक में उप नगर आयुक्त समेत हेल्थ ऑफिसर, कार्यालय अधीक्षक संदीप कुमार वर्मा व सिटी मैनेजर मौजूद रहे।

श्री पब्लिकेशन मामले में अलग-थलग पड़ीं मेयर :

होल्डिंग टैक्स कलेक्शन के लिए चयनित एजेंसी श्री पब्लिकेशन के साथ किए गए एग्रीमेंट को लेकर परिषद की बैठक में जमकर हंगामा हुआ। मेयर आशा लकड़ा ने आधा घंटा तक श्री पब्लिकेशन के साथ किए गए एग्रीमेंट पर नगर पालिका अधिनियम का हवाला देते हुए नगर आयुक्त को गलत ठहराने की कोशिश की, लेकिन नगर आयक्त इससे जरा भी विचलित नहीं हुए। उन्होंने भी नगरपालिका अधिनियम से मिली शक्ति का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें यह अधिकार है कि वह कार्यपालिका के कार्य का निर्णय अपने स्तर से ले सकते हैं। इस दौरान पार्षदों ने भी मेयर का साथ नहीं दिया। पार्षद नाजिमा राजा ने कहा कि 9 जून को हुई बैठक में स्पैरो सॉफ्टेक को एक्सटेंशन देने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद स्पैरो ने 11 जून को पत्र लिखकर यह स्पष्ट कर दिया कि वह निगम में काम नहीं करेगा। ऐसे में उसी कंपनी को एक्सटेंशन किस आधार पर दिया जा सकता है। उपस्थित पार्षदों ने भी इस तर्क को सही ठहराते हुए वर्तमान में चयनित एजेंसी से काम कराने की हामी भरी। इस मामले में मेयर पूरी तरह अलग-थलग पड़ गई। हालांकि मेयर ने नियम का हवाला देते हुए नगर आयुक्त को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। यह देख डिप्टी मेयर ने हस्तक्षेप कर 22 अक्तूबर को एक बैठक बुलाकर इस मामले का पटाक्षेप कराने का प्रस्ताव दिया, जिसे मान लिया गया। अब गुरुवार को मेयर डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त की बैठक होगी, ताकि यह विवाद समाप्त हो सके।

पार्षदों ने मांगे कचरा उठाने के लिए वाहन और सफाईकर्मी :

दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा को लेकर शहर की साफ-सफाई पर विशेष चर्चा की गई। पार्षदों ने लगातार बैठक नहीं बुलाई जाने पर अपनी नाराजगी दिखाई। वार्ड नंबर 26 के पार्षद अरुण झा ने कहा कि बैठक नहीं होने की वजह से सड़क और नाली का निर्माण ठप हो गया है। जिस सड़क को बनाने की मांग वर्षों से हो रही थी, उसका टेंडर हुआ, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। हम लोग कहां जाकर अपनी बात रखें। पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं को रखा। उन्होंने कहा कि मैन पावर, कूड़ा उठाने वाले वाहन और अन्य सामग्री कम होने की वजह से नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि सभी पार्षद अपने क्षेत्र में जरूरत की सामग्री और संसाधन की सूची बनाकर दें। निगम उन समस्याओं को दूर करेगा।

दुर्गा पूजा में तीन शिफ्ट में होगी सफाई, तालाब भी अभी से होंगे साफ :

पार्षदों की मांग पर नगर आयुक्त ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान तीन शिफ्ट में सफाई कराई जाएगी। पूजा पंडालों के आसपास विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए 1 सप्ताह पहले ही टीम को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। नियमित रूप से सफाई कार्य की मॉनिटरिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि दीपावली में सामान्य दिनों के मुकाबले रोजाना 4 गुना अधिक कूड़ा निकलता है। उसके निपटारे के लिए स्वास्थ्य शाखा को योजना बनाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही छठ पूजा को देखते हुए तालाबों की सफाई दुर्गा पूजा के बाद से शुरू कर दी जाएगी।

14वें वित्त आयोग का काम 15 दिनों में होगा शुरू :

14वें वित्त आयोग से मिले फंड से 9 बड़ी योजनाओं का काम होना है, लेकिन अभी तक सिर्फ वार्ड नंबर 4 में एक योजना पर काम शुरू हुआ है। इस पर पार्षदों ने नाराजगी जताई। नगर आयुक्त ने कहा कि 15 दिनों के अंदर बची हुई योजनाओं पर काम शुरू होगा। उन्होंने इंजीनियरिंग सेक्शन को इस पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग से चयनित योजना का प्रस्ताव बनाकर नगर विकास विभाग को भेजने का भी निर्णय लिया गया।

अब हरेक माह होगी स्टैंडिंग कमेटी और परिषद की बैठक :

पार्षदों की मांग पर अब प्रत्येक माह स्टैंडिंग कमेटी और नगर निगम परिषद की बैठक होगी। माह के प्रथम सप्ताह में स्टैंडिंग कमेटी और अंतिम सप्ताह में परिषद की बैठक बुलाई जाएगी, ताकि सभी वार्ड की समस्याओं को सुना जाए और उसका समाधान निकाला जा सके।

विवाद सुलझाने के लिए आज होगी बैठक :

प्रेस वार्ता में मेयर ने बताया कि गुरुवार को होल्डिंग एजेंसी चयन विवाद सुलझाने के लिए बैठक होगी। जिसमें मेयर, डिप्टी मेयर और नगर आयुक्त श्री पब्लिकेशन के दस्तावेजों पर तकनीकी व कानूनी विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि नगर आयुक्त की उपस्थिति में सूडा द्वारा राजस्व वसूली के लिए किए गए टेंडर व चयनित एजेंसी श्री पब्लिकेशन के दस्तावेजों में पाई गई त्रुटियों पर कानूनी व तकनीकी विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि दुर्गा पूजा के अवसर पर शहर की विशेष सफाई में योगदान कर रहे सफाईकर्मियों के मानदेय में भी वृद्धि की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें