अंतिम संस्कार का खर्च राज्य सरकार उठाएगी, इस कार्य में लगे कर्मी हो कोरोना योद्धा का दर्जा का बनाने वाली कंपनी को टोकन रेट पर जमीन देंगे : हेमंत

रामगढ़ के घाटोटांड़ में ऑक्सीजनयुक्त 80 बेड के कोविड केयर सेंटर का मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन उद्घाटन, मुख्यमंत्री ने सांसद जयंत सिन्हा के प्रस्ताव...

offline
Newswrap हिन्दुस्तान टीम , रांची
Tue, 18 May 2021 3:03 AM

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य में कोरोना वैक्सीन उत्पादन के लिए उद्योग स्थापित करने वाले किसी व्यक्ति या समूह को राज्य सरकार हर प्रकार से सहयोग करेगी। इस उद्योग के लिए टोकन रेट पर जमीन देने का काम राज्य सरकार करेगी। उन्होंने यह बात हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा के एक प्रस्ताव पर कही। मुख्यमंत्री के रामगढ़ के घाटोटांड़ में ऑक्सीजनयुक्त 80 बेड के कोविड केयर सेंटर के ऑनलाइन उद्घाटन के बाद सांसद जयंत ने कहा कि राज्य में आगे कोरोना वैक्सीन की काफी जरूरत पड़ेगी। ऐसे में कोरोना वैक्सीन बनाने की यूनिट झारखंड में स्थापित करने के लिए वह केंद्र सरकार के माध्यम से प्रयास करेंगे। यह कहते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री से इसमें सहयोग मांगा।

मुख्यमंत्री ने सांसद जयंत के प्रस्ताव पर उत्साहपूर्वक कहा कि राज्य सरकार कोविड वैक्सीन का राज्य में उत्पान शुरू करने के लिए उद्योग लगाने वाले व्यक्ति या समूह को हर तरह की सुविधा और सहयोग देने पर खुला विचार रखती है। उन्होंने सांसद जयंत सिन्हा को आश्वस्त किया कि सरकार ऐसे उद्योग के लिए टोकन रेट पर जमीन उपलब्ध कराएगी।

अंतिम संस्कार में जुटे लोगों को कोरोना योद्धा का दर्जा : स्वास्थ मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कुशल नेतृत्व में व्यवस्था की खामी को दूर करते हुए राज्य में सुढृंढ़ स्वास्थ्य व्यवस्था खड़ी की जा रही है। दूसरी ओर सरकार आर्थिक मदद के लिए भी आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अब अंत्येष्टि और कब्र खोदने का खर्च सरकार उठाएगी। दूसरी ओर श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार में जुटे लोगों को कोरोना योद्धा का दर्जा देने का निर्णय लिया गया है। ऐसे लोगों के साथ अप्रिय घटना होने पर सरकार की ओर से वृहद स्तर पर मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण रोकने के लिए सरकार एक्शन प्लान बना रही है। ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं। सभी के सहयोग से राज्य में तेजी से संक्रमण घट रहा है और लोग स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। राज्य में रिकवरी रेट 87 प्रतिशत हो गया हैं। करीब 36 हजार एक्टिव केस रह गए हैं। मृत्यु संख्या में भी कमी आई है। इसी प्रकार सहयोग करने से हम जल्द कोरोना से मुक्ति पाएंगे।

ऐप पर पढ़ें

Ranchi Hemant Soren Banna Gupta Ramgarh