ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीएक छत से नीचे पूरा बाजार, रांची में खुला देश का सबसे बड़ा वेंडर मार्केट 

एक छत से नीचे पूरा बाजार, रांची में खुला देश का सबसे बड़ा वेंडर मार्केट 

झारखंड का पहला और देश का सबसे बड़ा अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट की सौगात शुक्रवार को रांचीवासियों को मिल गई। इस चार मंजिला वेंडर मार्केट का निर्माण 54 करोड़ की लागत से दो साल में हुआ है। शुक्रवार को...

एक छत से नीचे पूरा बाजार, रांची में खुला देश का सबसे बड़ा वेंडर मार्केट 
संवाददाता,रांची Fri, 16 Nov 2018 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड का पहला और देश का सबसे बड़ा अटल स्मृति वेंडर्स मार्केट की सौगात शुक्रवार को रांचीवासियों को मिल गई। इस चार मंजिला वेंडर मार्केट का निर्माण 54 करोड़ की लागत से दो साल में हुआ है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन किया। उन्होंने ही 31 जुलाई 2016 को मार्केट का शिलान्यास भी किया था। वेंडर्स मार्केट में सर्जना चौक से लेकर कचहरी चौक के बीच कुल 459 फुटपाथ दुकानदारों को बसाया जाना है। पहले चरण में 119 वेंडर को मार्केट में जगह दी जाएगी। बाकी बचे दुकानदारों को नगर निगम नवंबर महीने के अंत तक दुकानें आवंटित करेगा। ऐसे में वेंडर्स मार्केट को पूरी तरह से गुलजार में होने में एक महीने तक का समय लग सकता है। मार्केट के बीचों बीच स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित की गई है। कोलकाता की कंपनी सिंघल इंटरप्राइजेज मार्केट का निर्माण किया है। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने मार्केट का मुआयना भी किया। ग्राउंड फ्लोर से चौथे तल्ले तक लिफ्ट से गए।
एक छत के नीचे पूरा बाजार 
वेंडर मार्केट में ग्राहकों को एक छत के नीचे सुई-धागे से लेकर टीवी, फ्रिज तक खरीदारी करने की सुविधा मिलेगी। खासकर महिलाओं को स्ट्रीट मार्केटिंग के लिए एक जगह से दूसरी जगह भटकने की जरूरत नहीं होगी। मार्केट में लोकल कंपनी से लेकर मल्टीनेशनल कंपनी तक के उत्पाद उपलब्ध होंगे। इसके अलावा रेस्टोरेंट से लेकर चौपाटी की दुकानें होंगी। मार्केट की छत पर शीशे का बना हुआ स्काई टेरिस रेस्टोरेंट है। इसके अलावा सेल्फी जोन से लेकर फुड कोर्ट भी है।
सर्जना चौक से कचहरी चौक होगा नो वेंडिंग जोन
दुकानों के आवंटन के बाद निगम सर्जना चौक से लेकर कचहरी चौक के बीच फुटपाथ को नो-वेंडिंग जोन घोषित करेगा। सुनिश्चित करेगा कि मार्केट में दुकानें मिल जाने के बाद दोनों चौराहे के बीच सड़क किनारे फुटपाथ पर दुकानें न लगे।

मुख्यमंत्री ने किया अटल की प्रतिमा का अनावरण 
अब झारखंडवासी गर्व के साथ कह सकते हैं कि सबसे बड़ा व आधुनिक वेंडर मार्केट अगर देखना है तो रांची आएं। मैंने कई राज्यों का दौरा किया है, लेकिन कहीं इतना बड़ा वेंडर मार्केट नहीं देखा। शुक्रवार को उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कचहरी रोड स्थित अटल स्मृति वेंडर मार्केट के उद्घाटन के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई 2016 को वेंडर मार्केट का शिलान्यास हुआ था। तय समय में यह बनकर तैयार हो गया। यह झारखंड सरकार के काम करने के तरीके को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में 25 वेंडर मार्केट बन रहे हैं। तीन महीने में रांची के हरमू, रातू रोड, मोरहाबादी, एचईसी सहित पांच स्थलों पर वेंडर मार्केट का निर्माण होगा। झारखंड के सभी शहर साल 2022 तक फुटपाथ वेंडर मुक्त होंगे। राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से चिन्हित 36,831 वेंडरों को मार्केट मुहैया कराएगी। 
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मार्केट में स्थापित भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। मौके पर उन्होंने निर्धारित समय से पहले वेंडर्स मार्केट के निर्माण कार्य पूरा करने के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक को सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने मार्केट में दुकान आवंटित किए गए वेंडरों के बीच पथ विक्रेता प्रमाण पत्र भी वितरित किया। इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजय वर्गीय, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें