ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीकोरोना से जंग में 15वें वित्त आयोग की राशि का भी हो सकेगा उपयोग : मुख्यमंत्री

कोरोना से जंग में 15वें वित्त आयोग की राशि का भी हो सकेगा उपयोग : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के खिलाफ जंग में 15वें वित्त आयोग की राशि भी एक सीमा में खर्च की जा...

कोरोना से जंग में 15वें वित्त आयोग की राशि का भी हो सकेगा उपयोग : मुख्यमंत्री
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 07 May 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के खिलाफ जंग में 15वें वित्त आयोग की राशि भी एक सीमा में खर्च की जा सकेगी। जल्द ही इस राशि को खर्च करने के संबंध में केंद्र सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिलों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पंचायती राज निदेशक आदित्य रंजन की ओर से सभी उपायुक्तों, सभी उप विकास आयुक्त, जिला परिषदों के मुख्य कार्यपालक को पत्र जारी कर ग्रामीण क्षेत्र में केवल कोविड-19 महामारी के नियंत्रण और रोकथाम के लिए 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत अनाबद्ध अनुदान मद की राशि में से अधिकतम 10 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति दे दी गई है।

बताया गया है कि इसके लिए पंचायत एवं वार्षिक कार्य योजना में सप्लीमेंट्री प्लान तैयार कर गतिविधियों को जोड़ते हुए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा। इस क्रम में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक विभिन्न सामग्रियों से संबंधित विवरण राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग से मांगी गई है। जिसे प्राप्त होते ही अलग से उपलब्ध करा दिया जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य तथा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा निर्गत दिशा- निर्देशों के अनुरूप पंचायत स्तर पर प्रवासी मजदूरों के लिए संचालित क्वारंटाइन सेंटर के संचालन में राशि का उपयोग भी मार्गदर्शिका में निहित प्रावधानों के अधीन किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें