अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्य में पान मसाला पर भी लगेगा प्रतिबंध : निधि खरे

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के अनुपालन को लेकर बुधवार को नेपाल हाउस में एक बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने कहा कि अन्य राज्यों की तरह झारखंड में भी पान मसाला पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने खाद्य संरक्षा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है।

प्रधान सचिव ने राज्य नोडल पदाधिकारी तम्बाकू नियंत्रण से कहा है कि  23 सितंबर तक सभी कार्य को राज्य स्तर से किया जाए। उन्होंने तय समय में योजना बनाकर जिलों को अभियान चलाने का निर्देश दिया। राज्य में तम्बाकू विमुक्ति केन्द्र का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने की हिदायत दी। ग्राम स्तर पर जागरूकता के लिए सहियाओं को तम्बाकू से होने वाले दूष्प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया। बैठक में नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम (एनटीसीपी) राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ एलआर पाठक, एनटीसीपी के राज्य परामर्शी, राजीव कुमार और दीपक मिश्रा उपस्थित थे।

सभी जिलों में नशा विमुक्ति केंद्र 
निधि ने सभी जिलों में तंबाकू नशा विमुक्ति केंद्र संचालित करने का निर्देश दिया। साथ ही रिनपास और सभी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भी तंबाकू नशा विमुक्ति केंद्र स्थापित करने को कहा है। बैठक में निर्णय हुआ कि झारखंड में एक लाख से भी अधिक पंजीकृत बीड़ी श्रमिक हैं। जिनकी वैकल्पिक आजिविका हेतु श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग के सचिव को प्रधान सचिव, स्वास्थ्य के स्तर से आग्रह पत्र भेजा जाएगा। साथ ही राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित स्कूल कार्यक्रम को राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम से जोड़े जाने का निर्णय लिया गया। रांची और बोकारो नगर निगम की तर्ज पर राज्य के सभी नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद् द्वारा तम्बाकू बिक्री के लिए लाइसेंस की अनिवार्यता से संबंधित आदेश निर्गत किए जाने हेतु प्रधान सचिव स्तर से पत्र भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The ban on Pan Masala will also take place in the state: Nidhi Khare