DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  प्रोन्नति बिना रिटायर हो रहे हैं शिक्षक
रांची

प्रोन्नति बिना रिटायर हो रहे हैं शिक्षक

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 09:30 PM
प्रोन्नति बिना रिटायर हो रहे हैं शिक्षक

रांची । हिन्दुस्तान ब्यूरो

राज्य में प्रारंभिक विद्यालय प्रधानाध्यापक विहीन हैं। मध्य विद्यालयों में विषय आधारित स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों के हजारों पद रिक्त हैं। इसके बाद भी शिक्षकों को प्रोन्‍नति नहीं मिल रही है। इसके कारण बिना प्रोन्‍नति के ही हर महीने कई शिक्षक रिटायर हो रहे हैं। कार्मिक विभाग की प्रोन्‍नति पर रोक लगाने के कारण ऐसा हो रहा है।

इसे देखते हुए अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है। शिक्षक व राज्यकर्मियों की प्रोन्नति पर लगी रोक को निरस्त कर प्रोन्नति का मार्ग प्रशस्त करने की मांग की है।

संघ के झारखंड प्रदेश अध्‍यक्ष बिजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्‍य प्रवक्‍ता नसीम अहमद ने कहा कि कार्मिक विभाग के पत्र के आलोक में राज्य सरकार के सभी सेवा संवर्गों में कर्मियों की प्रोन्नति पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगाई गई है। इससे प्रारंभिक शिक्षक संवर्ग भी प्रभावित है। इन कारणों से प्रोन्नतियों पर उक्त रोक लगाई गई, उनका निस्तारण अभी तक भी नहीं किया जा सका है।

रोक लगने के बाद से अब तक लगभग छह माह से अधिक का समय बीत चुका है। संघ ने कहा कि इसके कारण प्रत्येक माह कई शिक्षक बिना प्रोन्नति के सेवानिवृत हो रहे हैं। प्रोन्नति अवरुद्ध रहने के कारण प्रदेश के मध्य विद्यालयों में 95 प्रतिशत पद खाली पड़े प्रधानाध्यापकों के पदों पर शिक्षक प्रोन्नति से वंचित हैं।

संबंधित खबरें