DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  मॉडल पेपर जारी नहीं होने से परेशान हैं विद्यार्थी
रांची

मॉडल पेपर जारी नहीं होने से परेशान हैं विद्यार्थी

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Sat, 06 Mar 2021 09:31 PM
मॉडल पेपर जारी नहीं होने से परेशान हैं विद्यार्थी

रांची। संवाददाता

10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से मॉडल पेपर जारी किया गया है, लेकिन 12वीं के लिए आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों ही संकाय में भाषा विषयों के पेपर अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। इसके अलावा कला संकाय में भी कई विषयों के मॉडल पेपर अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। इससे विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी चिंतित हैं।

स्कूलों में विद्यार्थियों को मॉडल पेपर से तैयारी कराई जा रही है। स्कूलों में नए सिलेबस के आधार पर कोर्स पूरा कराने के बाद जैक द्वारा जारी मॉडल पेपर से टेस्ट लिया जा रहा है। विद्यार्थियों का कहना है कि मॉडल पेपर मिलने से हमें नए सिलेबस और बदले पैटर्न के बारे में जानकारी हो गई है, लेकिन भाषा के प्रश्न किस तरह आएंगे, उसकी तैयारी कैसे करें, यह समझ में नहीं आ रहा है। अभी तक भाषा का एक भी सेट नहीं मिला है। शिक्षकों की उलझन भी ऐसी ही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसबार सिलेबस में 40 प्रतिशत कमी की गई है। परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्न पत्र के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है।

परीक्षा में दो माह से कम का समय :

भाषा का मॉडल सेट जारी नहीं किए जाने के अलावा कला संकाय में भी सिर्फ राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल और अर्थशास्त्र का एक ही मॉडल सेट दिया गया है। साइंस और कॉमर्स में दो-दो सेट जारी किए गए हैं। वहीं, 10वीं के लिए भी दो सेट मॉडल पेपर ही जारी हुए हैं। जैक को पांच मॉडल सेट जारी करना थे, लेकिन अब परीक्षा में दो माह से भी कम समय बचा है। ऐसे में विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है। दो महीने में सभी सेट की तैयारी कैसे होगी, इसे लेकर शिक्षक भी चिंता में हैं।

संबंधित खबरें