ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीशिक्षक के दुर्व्यवहार के विरुद्ध महिला आयोग की शरण में गई सीयूजे की छात्रा

शिक्षक के दुर्व्यवहार के विरुद्ध महिला आयोग की शरण में गई सीयूजे की छात्रा

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड के पीजी मानवाधिकार की एक छात्रा ने विभाग के सहायक प्रोफेसर पर यौन प्रताड़ना का आरोप लगाया है। छात्रा ने 11 जुलाई को इस संबंध में राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।...

शिक्षक के दुर्व्यवहार के विरुद्ध महिला आयोग की शरण में गई सीयूजे की छात्रा
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 14 Jul 2018 01:44 AM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड के पीजी मानवाधिकार की एक छात्रा ने विभाग के सहायक प्रोफेसर पर यौन प्रताड़ना का आरोप लगाया है। छात्रा ने 11 जुलाई को इस संबंध में राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। आरोपी शिक्षक का नाम अशोक निमेष है। छात्रा का आरोप है कि शिक्षक उसे जानबूझ कर परेशान करते हैं और उनके गलत प्रस्तावों पर राजी नहीं होने के कारण उसे फेल कर दिया गया।

पति भी सीयूजे में कार्यरत

छात्रा विवाहित है और उसके पति संजय झा सीयूजे में कोरियाई भाषा विभाग में अनुबंधित सहायक प्रोफेसर हैं। छात्रा पति से लगभग तीन वर्षों से अलग रह रही है। आयोग को अपनी शिकायत में उसने पति की मिलीभगत होने की भी बात कही है। छात्रा का आरोप है कि आरोपी शिक्षक ने फोन पर उससे अभद्र बातें कीं और शारीरिक संबंध बनाने के लिए कहा। साथ ही, कई बार डेट पर चलने के लिए कहा। छात्रा का कहना है कि क्लासरूम में भी आरोपी शिक्षक उससे निजी बातें करते थे और व्यक्तिगत समस्याएं साझा करने के लिए कहते थे। इस तरह के बर्ताव से वह मानसिक रूप से प्रताड़ित महसूस कर रही है।

कुलपति को भी शिकायत की थी

छात्रा ने मामले की लिखित शिकायत सीयूजे के कुलपति और रजिस्ट्रार को भी की थी। लेकिन, उसका कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया। इसके बाद उसने राज्य महिला आयोग में 11 जुलाई को शिकायत दर्ज कराई। पर आयोग की अध्यक्ष उस वक्त राज्य के बाहर थीं, इसलिए इस पर सुनवाई नहीं हो पाई।

पहले भी एक शिक्षिका ने लगाया था आरोप

आरोपी शिक्षक पर पहले भी विभाग की एक शिक्षिका यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं। लेकिन, अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अब इस नए मामले ने विवाद को बढ़ा दिया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय के दो छात्रों के डूबने के मामले में भी उन पर जांच चल रही है।

आयोग गठित करेगा जांच कमेटी

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण ने हिन्दुस्तान से इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि इसके लिए एक जांच कमेटी गठित की जाएगी। टीम छात्रा और आरोपी शिक्षक से पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद आगे की कार्रवाई करेगी।

फेल हो गई इसलिए आरोप लगाया: अशोक निमेष

सहायक प्रोफेसर आशोक निमेष ने आरोपों का निराधार बताया। उन्होंने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि छात्रा पढ़ने में बहुत कमजोर है। वह सेमेस्टर-2 के एक पेपर में फेल हो गई थी, इसलिए उसे दुबारा परीक्षा देने के लिए कहा। उनका कहना है कि छात्रा क्लास में उलजुलूल सवाल करती रहती है, जिसके कारण उन्होंने उसे कई बार टोका। उन्होंने आरोपों को बदले की भावना से प्रेरित बताया। उन्होंने यह स्वीकार किया कि छात्रा के पति उनके मित्र हैं।

छात्रा ने लिखित शिकायत की थी कि अशोक निमेष उससे व्यक्तिगत बातें करते हैं और जानबूझ कर फेल कर रहे हैं। इसके लिए मैंने शिक्षक को बुलाकर डांटा था और चेतावनी भी दी थी। छात्रा को आश्वस्त किया था कि रिजल्ट आने के बाद जांच करूंगा कि उसे जानबूझ का फेल किया गया है या नहीं। अब वह यौन प्रताड़ना की शिकायत लेकर आयोग चली गई है, तो इसमें क्या कर सकता हूं। विश्वविद्यालय अपनी तरफ से जांच कर रहा है।

- प्रो नंद कुमार यादव, कुलपति सीयूजे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें