ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीतमाड़ में पांच करोड़ लूट की कहानी, कुंदन पाहन की जुबानी

तमाड़ में पांच करोड़ लूट की कहानी, कुंदन पाहन की जुबानी

सरेंडर कर चुके दुर्दांत नक्सली कुंदन पाहन ने पुलिस के सामने तमाड़ कैश लूटकांड की विस्तार से जानकारी दी। उसके बयान में कई तथ्य चौंकानेवाले हैं। कुंदन के मुताबिक वर्ष 2008 में तमाड़ थाना क्षेत्र के...

तमाड़ में पांच करोड़ लूट की कहानी, कुंदन पाहन की जुबानी
विशेष संवाददाता,रांचीThu, 25 May 2017 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

सरेंडर कर चुके दुर्दांत नक्सली कुंदन पाहन ने पुलिस के सामने तमाड़ कैश लूटकांड की विस्तार से जानकारी दी। उसके बयान में कई तथ्य चौंकानेवाले हैं। कुंदन के मुताबिक वर्ष 2008 में तमाड़ थाना क्षेत्र के सलगाडीह मोड़ के निकट सुप्रिया ढाबा के पास साढ़े पांच करोड़ और डेढ़ किलो सोना नक्सलियों ने लूट ली थी। 
कुंदन के मुताबिक आईसीआईसीआई कैश वैन से यह लूट हुई थी। इसकी योजना आशुतोष, विपुलदा और संदीप दा ने तैयार की थी। इस एक्शन टीम में डेविड उर्फ बलराम उर्फ बोलो, किशोर गंझू, पंकज, अनिल अहिर, भीम लोहरा, विपुलदा और संदीप भी थे। लूटी गई रकम को ढोनेवाली टीम ने प्रमिला, उर्मिला और भारती शामिल थी। सभी बारीगढ़ा के रहनेवाले थे। इसमें जन मलेशिया के सदस्य भी शामिल थे। कैश वैन के साथ सभी रायदा गांव आए। कैश वैन में सात बॉक्स थे। उनमें तीन में पैसा था, जिसे पिंडिंगबुरू जंगल ले जाया गया। वहीं लूट के रुपये गिने गये। इसमें पांच करोड़ 17 या 18 लाख रुपए, सोना एक किलो छह सौ या आठ सौ ग्राम था। पूरे पैसे बिपुल दा और संदीप को दे दिए गये। कुंदन ने आगे बताया, उसमें से दो करोड़ 78 लाख और दो पैकेट सोना उसे दिया गया। उसने अड़की के हरि मुंडा को एक करोड़ 78 लाख रुपये और दो पैकेट सोना और जोजोहातू के शंकर महतो को एक करोड़ रखने को दिया। बाकी पैसा नक्सलियों के दूसरे साथी बिपुल और संदीप लेकर चले गये। 
कुछ दिन बाद हरि मुंडा बिपुल और संदीप को 10 लाख वापस कर दिया था। वह अपने गांव बुंडू, टाटीसिलवे और रांची में घर बनाया है। उसने दो ट्रैक्टर, तीन हाइवा खरीदे। इसके अलावा कई छोटी गाड़ियां खरीदी। 
नक्सली ने बलिवा कांड पर दिया बयान
चाईबासा के बलिवा में पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई थी, जिसमें 35-36 पुलिसकर्मी मारे गये थे। उनके अधिकतर हथियार लूट लिये गये थे। पुलिस से लूटे गये हथियारों में से कई हथियार बंगाल को भेज दिया गया था। इसमें कई बड़े नक्सली भी शामिल थे। बुंडू के विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या में अमिताभ बागची, अनल दा, बलराम साहू, तुलसी, अर्जुन, भीम और अन्य लोग थे। कुंदन ने कहा है कि वर्ष 2012 में वह रिजनल कमेटी का सदस्य बना था।
इंस्पेक्टर हत्याकांड 
कुंदन ने पुलिस को बताया कि इंस्पेक्टर फ्रांसिस इंदवार का अपहरण हेंब्रम बाजार से किया गया था। उनकी हत्या में विशाल, किशोर और अर्जुन शामिल थे। 
कौन-कौन हैं कमेटी में 
कुंदन ने पार्टी के सचिव गणपति, आंध्र प्रदेश का प्रकाश, दीपक, अतुल, असीम मंडल, देव कुमार सिंह, सौरभ, संजय गंझू, दिनेश यादव, बोयदा पाहन, महाराज प्रमाणिक के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। साथ ही यह भी बताया है कि किस तरह से संगठन काम करता है। 
कमेटी का ढांचाः रिजनल ब्यूरो- स्पेशल एरिया कमेटी- रिजनल कमेटी- जोनल कमेटी- सब जोनल कमेटी-एरिया कमेटी- गांव एरिया। 
छापामारी जारीः तमाड़ सीआरपीएफ कैंप में कुंदन पाहन को रखा गया है। उसके कहने पर इलाके में छापेमारी की जा रही है। पुलिस को उम्मीद है कि उस इलाके में कुछ हथियार बरामद होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें