ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीगरीब की बेटी की शादी के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उपलब्ध कराया सामग्री

गरीब की बेटी की शादी के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उपलब्ध कराया सामग्री

नक्सल प्रभावित रनिया में कभी सिर्फ खून खराबे की बातें सुनाई पड़ती थी, लेकिन अब यहां इंसान इंसान की मदद को आगे आने लगा है। इसका एक उदाहरण मंगलवार को...

गरीब की बेटी की शादी के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उपलब्ध कराया सामग्री
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 03 Apr 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

रनिया, प्रतिनिधि। नक्सल प्रभावित रनिया में कभी सिर्फ खून खराबे की बातें सुनाई पड़ती थी, लेकिन अब यहां इंसान इंसान की मदद को आगे आने लगा है। इसका एक उदाहरण मंगलवार को देखने को मिला। यहां के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने गड़सिदम गांव के गरीब दम्पत्ति की बेटी की शादी में सहयोग किया। आपस में चंदा इकट्ठा कर युवाओं ने गरीब की बेटी को शादी से पूर्व भेंट कर बड़ा सहयोग करने का काम किया है। साथ ही तीन अप्रैल को होने वाली शादी समारोह में शामिल होकर हर संभव सहयोग करने का भरोसा भी रनिया के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दिया है।
बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व साहू दम्पति ने अपनी पहली बेटी की भी शादी सामाजिक रीति-रिवाज से किया। जब अपनी दूसरी बेटी के हाथ पीले करने का निश्चय किया। तब गरीबी उसके लिए बड़ा बाधक बना। उन्हें समझ में नही आ रहा था कि बारातियों का स्वागत और बेटी की विदाई कैसे करें। उनके पास जमीन भी नहीं है, जिसे किसी के पास बंधक रख कर बेटी की डोली घर से विदा करे। वह किसी तरह मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे थे। लेकिन उस दंपत्ति की बेबस स्थिति की जानकारी मिलने की देर थी, रनिया के सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश नाग, रणविजय सिंह, चन्दन कुमार, निखिल कंडुलना, नारायण साहू, नवीन ठाकुर, आनंद कुमार, भोला साहू, रविंद्र बड़ाईक, छोटू साहू सहित अन्य लोग सामने आए और उसे मंगलवार को शादी के लिए आवश्यक सामाग्री भेंट की। बुधवार को बारात आएगी और गरीब की बेटी की शादी होगी। सामाजिक कार्यकर्ता सराती बनकर शादी में शामिल होंगे और हर जरूरत को पूरा करने का काम करेंगे, यह आश्वासन उनके द्वारा दिया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें