ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीबजट: झारखंड में कौशल विकास विवि की स्थापना होगी

बजट: झारखंड में कौशल विकास विवि की स्थापना होगी

झारखंड सरकार ने युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए बजट में खास प्रावधान भी किया गया है। सरकार राज्य में कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी। मुख्यमंत्री...

बजट: झारखंड में कौशल विकास विवि की स्थापना होगी
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 24 Jan 2018 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड सरकार ने युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए बजट में खास प्रावधान भी किया गया है। सरकार राज्य में कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को बजट भाषण में युवाओं के कौशल विकास और हुनरमंद बनाने के संदर्भ में कहा है कि रोजगार एवं स्वरोजगार के अधिक-से-अधिक अवसर पैदा करना लक्ष्य है। शिक्षा के साथ कौशल विकास पर फोकस कर उन्हें रोजगार मुहैया कराना प्राथमिकता है। इसके लिए कौशल विवि के साथ-साथ सभी जिलों में मेगा स्किल सेंटर की स्थापना होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शोध के लिए विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों तथा डॉ रामदयाल मुण्डा जनजातीय कल्याण शोध संस्थान में शोध निधि का प्रावधान किया जाएगा। विश्वविद्यालय स्तर पर कोषांग बनेगा, ताकि इच्छुक विद्यार्थियों को रोजगार पाने में मदद मिल सके। विश्वविद्यालय स्तर पर स्टार्ट अप कोषांग की स्थापना होगी। जिन कॉलेजों में साइंस लैब नहीं है, वहां प्रयोगशाला बनेगी। विवि से दूरस्थ जिला मुख्यालयों में चरणबद्ध तरीके से पीजी की पढ़ाई शुरू की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल विश्वविद्यालय अधिनियमित कर दिया गया है, जिसके गठन के उपरान्त राज्य में खेल/खेल विज्ञान/खेल शिक्षा तथा खिलाड़ियों का समुचित संवर्द्धन एवं विकास हो सकेगा।विनोद बिहारी महतो विवि, रक्षा शक्ति विवि तथा नीलाम्बर-पीताम्बर विवि के परिसर का निर्माण होगा। बड़े जिला मुख्यालयों में लाइब्रेरी कम मोटिवेशन सेंटर की स्थापना का प्रस्ताव है।

3.50 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2018-19 में 50 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। इसके अलावा युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के साथ-साथ निजी क्षेत्र में रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। हुनर पैदा कर तीन लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। नए उद्योगों के माध्यम से 50 हजार प्रत्यक्ष रोजगार तथा 1.50 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें