ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीशशांक राज भारतीय जनतांत्रिक नेतृत्व संस्थान के लिए चयनित

शशांक राज भारतीय जनतांत्रिक नेतृत्व संस्थान के लिए चयनित

भारतीय जनतांत्रिक संस्थान, मुंबई की ओर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य सह रांची विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य शशांक राज का चयन किया गया। मुंबई स्थित संघ की संस्था...

शशांक राज भारतीय जनतांत्रिक नेतृत्व संस्थान के लिए चयनित
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 02 Aug 2018 01:48 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनतांत्रिक संस्थान, मुंबई की ओर से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य सह रांची विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य शशांक राज का चयन किया गया। मुंबई स्थित संघ की संस्था रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी की ओर से संचालित यह संस्था देश में युवाओं के बीच नेतृत्व क्षमता विकास, राजनीति प्रबंधन, समाज और राष्ट्र के बीच आत्मीय व्यवहार विकसित करने के उद्देश्य के साथ काम करती है। देशभर के विभिन्न राज्यों से आवेदनों में 30 युवाओं का चयन किया गया है, जिनमें रांची के शशांक राज भी शामिल हैं।

संस्था का मूल उद्देश्य युवाओं में नई पीढ़ी की नेतृत्व क्षमता को उभरना है, शासन और नीति से युवाओं को अवगत कराना और उनमें लोकतंत्र, संविधान के प्रति आस्था जगाना है। संस्थान में विशेषज्ञ, प्राध्यापक और राजनेता प्रशिक्षण देंगे। सत्र के मध्य में सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कार्यालय, संसद भवन आदि के शासन प्रबंधन से भी रू-ब-रू कराया जाएगा।

एक वर्ष तक चलनेवाले इस कोर्स के अंत में विधायिका चुनाव और लोकसभा चुनाव में प्रशिक्षित युवाओं को विभिन्न दायित्व दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें