ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीस्कूल खुले नहीं और नामांकन की प्रक्रिया हुई बंद

स्कूल खुले नहीं और नामांकन की प्रक्रिया हुई बंद

हाई स्कूलों में 30 सितंबर के बाद एडमिशन लॉक, डीईओ की अनुमति के बाद ही जिलों के स्कूलों में हो सकेगा नामांकन, नौवीं में कितना हुआ नामांकन, जिलों से मांगा गया...

स्कूल खुले नहीं और नामांकन की प्रक्रिया हुई बंद
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 12 Oct 2020 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के सरकारी स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया विधिवत शुरू भी नहीं हुई कि एडमिशन बंद हो गया। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से राज्य के स्कूल बंद हैं। मिडिल स्कूलों से आठवीं पास करने के बाद हाई स्कूलों में नौवीं क्लास में नामांकन होना था। हाई स्कूलों में नामांकन तो हुआ, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में आंकड़ा कम बताया जा रहा है। स्कूलों द्वारा 30 सितंबर के बाद नामांकन नहीं लिया जा रहा है। अब जिला शिक्षा पदाधिकारी अनुमति के बाद ही स्कूलों में नामांकन सुनिश्चित हो सकेगा। साथ ही, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं का नामांकन अभी तक नहीं हो सका है, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म होने के बाद उन्हें मौका नहीं मिल सकेगा। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से नौवीं क्लास में हो चुके नामांकन का ब्योरा मांगा है। पूर्व के वर्षों में 30 सितंबर के बाद हाई स्कूलों में नामांकन बंद हो जाता था। नौवीं क्लास में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं से निर्धारित शुल्क लिए जाते हैं। जिस दिन नामांकन लिया उसी दिन शुल्क की राशि को बैंक खाते में जमा करना आवश्यक होता है। 30 सितंबर के बाद नामांकन और शुल्क की राशि जमा करने को वित्तीय अनियमितता भी माना जाता है। उसी आधार पर शिक्षक इस बार 30 सितंबर के बाद नामांकन नहीं ले रहे हैं।

लॉकडाउन की वजह से कम हुए नामांकन :

लॉक डाउन की वजह नौवीं में छात्र-छात्राओं का नामांकन पिछले वर्ष की तुलना में कम हुआ है। जिन स्कूलों में करीब 200 छात्र-छात्राओं का नामांकन होता था, वहां भी इस साल यह आंकड़ा डेढ़ सौ तक सीमित रह गया है। वही वैसे हाई स्कूल जहां सातवीं आठवीं की क्लास साथ में है वहां इस पर फर्क नहीं पड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें