ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीस्कूली बच्चों को नहीं मिल रहा ज्ञानसेतु का वर्क बुक

स्कूली बच्चों को नहीं मिल रहा ज्ञानसेतु का वर्क बुक

- 63 फ़ीसदी बच्चों तक ही पहुंच सका है वर्क बुक

स्कूली बच्चों को नहीं मिल रहा ज्ञानसेतु का वर्क बुक
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 27 Sep 2020 03:03 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को ज्ञान सेतु का वर्क बुक नहीं मिल पा रहा है। पहली से नौवीं तक के छात्र-छात्राओं को ज्ञान सेतु का वर्क बुक दिया जाता है, लेकिन अब तक मात्र 63 फीसदी छात्र-छात्राओं तक ही पहुंच पाया है। बोकारो, देवघर, दुमका, गढ़वा, गुमला, कोडरमा, पाकुड़ और साहिबगंज जिलों में 30 से 40 फीसदी बच्चों तक ही यह उपलब्ध हो सका है। इसके लिए स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने 30 सितंबर का डेडलाइन तय किया है। तय समय सीमा तक बच्चों को ज्ञान सेतु का वर्क बुक नहीं मिलने पर संबंधित जिला प्रखंड के पदाधिकारी समेत प्रधानाध्यापकों पर जवाबदेही तय की जाएगी।

राज्य में पहली से नौवीं के छात्र-छात्राओं को पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ लर्निंग आउटकम बेहतर करने के लिए ज्ञान सेतु के वर्क बुक भी दिए जाते हैं। सभी प्रखंडों और वहां से स्कूलों को वर्क बुक उपलब्ध करा दिया गया है। बावजूद इसके सभी बच्चों तक यह नहीं पहुंच सका है। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद हैं, ऐसे में पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ ज्ञान सेतु का वर्क बुक बच्चों के लर्निंग आउटकम को बेहतर करने में सहायक होगा। इसमें पिछली क्लास की चीजें होती हैं, जिससे छात्र-छात्राओं को यह पता चल सकेगा कि इसके बारे में उन्हें कितनी जानकारी है। स्कूल खुलने पर हर दिन दो क्लास ज्ञानसेतु पर ही संचालित होगी।

ज्ञान सेतु वर्क बुक बांटने में जिलों की स्थिति

बोकारो 40 फीसदी, चतरा 83 फीसदी, देवघर 35 फीसदी, धनबाद 60 फीसदी, दुमका 35 फीसदी, गढ़वा 30 फीसदी, गिरिडीह 65 फीसदी, गोड्डा 65 फीसदी, गुमला 40 फीसदी, हजारीबाग 65 फीसदी, जामताड़ा 60 फीसदी, खूंटी 60 फीसदी, कोडरमा 40 फीसदी, लातेहार 60 फीसदी, लोहरदगा 85 फीसदी, पाकुड़ 35 फीसदी, पलामू 87 फीसदी, पश्चिमी सिंहभूम 95 फीसदी, पूर्वी सिंहभूम 90 फीसदी, रामगढ़ 95 फीसदी, रांची 75 फीसदी, साहिबगंज 40 फीसदी और सिमडेगा का 73 फीसदी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें