ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीसूबे के 50 आवासीय विद्यालयों की होगी सैम्पलिंग, स्थिति पर होगा आंकलन

सूबे के 50 आवासीय विद्यालयों की होगी सैम्पलिंग, स्थिति पर होगा आंकलन

रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रीय बाल अधिकार-संरक्षण आयोग राज्य सरकार को देगा कारवाई का निर्देश सूबे के आवासीय विद्यालयों की सैम्पलिंग होगी। यह कार्य...

सूबे के 50 आवासीय विद्यालयों की होगी सैम्पलिंग, स्थिति पर होगा आंकलन
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 16 Jan 2021 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। संवाददाता

सूबे के आवासीय विद्यालयों की सैम्पलिंग होगी। यह कार्य राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए झारखंड सरकार के मुख्य सचिव को आयोग की तरफ से पत्र भेजा गया है। इसके लिए 50 आवासीय विद्यालयों का चयन किया गया है, जो झारखंड प्रदेश के दूरगामी क्षेत्रों में अवस्थित हैं।

आवासीय विद्यालयों की सैम्पलिंग के तहत विद्यालयों की स्थिति, बच्चों की स्थिति व अन्य बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सैम्पलिंग कार्य 22 जनवरी से शुरू होगा, जो करीब एक माह तक चलेगा। तैयार रिपोर्ट के आधार पर आयोग राज्य सरकार को निर्देश देगा कि रिपोर्ट में पाई गई खामियों और असुविधाओं को दूर किया जाए। सैम्पलिंग का कार्य बाल विकास संघ (बीकेएस) की अगुवाई में होगा। इसमें 4 लोग आयोग की तरफ से होंगे। इसके अलावा नीति आयोग की टीम भी निगरानी करेगी। जमीनी स्तर पर कुल 30 लोग आंकड़ा व तथ्य संग्रहण का कार्य करेंगे।

झारखंड के अति पिछड़े इलाकों का किया गया है चयन :

झारखंड में सैकड़ों आवासीय विद्यालय हैं, परंतु आयोग की टीम ने वैसे विद्यालयों का चयन किया है, जो कस्बों व शहरी इलाकों से दूर हैं। साथ ही अति पिछड़े, जंगली इलाकों में मौजूद हैं। इसमें संथाल परगना के जामताड़ा, दुमका, महुआटांड़, चाईबासा सहित अन्य सुदूर इलाके के विद्यालय शामिल हैं।

सैम्पलिंग में क्या होगा :

सैम्पलिंग चार फॉरमेट में की जाएगी। इसमें विद्यालय के भवन की स्थिति क्या है? शिक्षकों की स्थिति क्या है? छात्रों की वर्तमान स्थिति क्या है? लॉक डाउन में छात्रों पर क्या प्रभाव पड़ा? विद्यालय को सही समय में अनुदान मिलता है या नहीं? इसका अध्ययन किया जाएगा। इसके अलावा इन आवासीय विद्यालयों में राइट टू एजुकेशन का पालन होता है या नहीं। स्कूलों में छात्रों के साथ मारपीट, उत्पीड़न जैसी घटनाओं का भी उल्लेख किया जाएगा। इसके लिए बच्चों और उनके अभिभावकों से भी सीधे तौर पर बातचीत की जाएगी। साथ ही मुख्य सचिव और जिला के कल्याण पदाधिकारियों का साक्षात्कार भी सैम्पलिंग में शामिल किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें