ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीजुलूस ए मोहम्मदी में उमड़ा इश्क ए रसूल का सैलाब, नारों से गूंजा शहर 

जुलूस ए मोहम्मदी में उमड़ा इश्क ए रसूल का सैलाब, नारों से गूंजा शहर 

पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद स.अ. की यौम ए पैदाइश 12 रबीउल अव्वल बुधवार को रांची समेत राज्यभर में शान ओ शौकत से मनाया गया। रांची में अदब व एहतराम के साथ इश्क ए रसूल का सैलाब सड़कों पर उमड़ पड़ा।...

1/ 2
2/ 2
रांची, वरीय संवाददाताWed, 21 Nov 2018 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद स.अ. की यौम ए पैदाइश 12 रबीउल अव्वल बुधवार को रांची समेत राज्यभर में शान ओ शौकत से मनाया गया। रांची में अदब व एहतराम के साथ इश्क ए रसूल का सैलाब सड़कों पर उमड़ पड़ा। उलेमा ए अहले सुन्नत व जमात एवं सुन्नी बरेलवी सेंट्रल कमेटी के बैनर तले शहर के विभिन्न इलाकों से जुलूस ए मोहम्मदी सुबह साढ़े दस बजे निकला।  नूरानी माहौल में आशिक ए रसूल के हुजूम के साथ निकले जुलूस का इस्तकबाल प्रशासन और सामाजिक संगठन के लोगों ने जगह-जगह पर किया। जुलूस में तकरीबन 200 एदारा व तंजीमों ने हिस्सा लिया। जुलूस में शामिल अकीदतमंद हरे और अन्य रंगों के परचम लहराते हुए चल रहे थे। अकीदतमंदों ने नबी की शान में कलाम पेश किए और नारे भी लगाए। कहा कि हर तरफ नूर की बारिश के साथ सरकार की आमद मरहबा...,हर पल नूर छा गया खुशियां मनाओ बारह रबीअव्वल आ गया.., हम नाम ए मोहम्मद पर घर-बार लुटा देंगे, एक जान की कीमत क्या सौ जान लुटा देंगे..., इन नारों से शहर गूंजता रहा। जुलूस को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर पूरे शहर में पुलिस बल की तैनाती की गई थी।  
उलेमाओं ने नबी की जिदंगी से कराया रूबरू
सभी जुलूस दिन के साढ़े 11 बजे कर्बला चौक पहुंचे। यहां पर उलेमाओं ने नबी की शान और उनकी जिंदगी पर रौशनी डाली।  उन्होंने नबी के बताए हुए रास्ते पर चलने की लोगों से गुजारिश की। यहां से सभी जुलूस चर्च रोड, फतेउल्लाह रोड होते हुए टैक्सी स्टैंड, डेली मार्केट, अंजुमन प्लाजा से रतन टॉकिज पहुंचे। वहां पर भी तकरीर का आयोजन किया गया। इसके बाद जुलूस सामूहिक रूप से जीइएल चर्च कांप्लेक्स, सुजाता चौक, ओवर ब्रिज, हाइकोर्ट, डोरंडा युनूस चौक होते हुए डोरंडा रिसालदार बाबा के मजार तक गये। वहां सलाम व फातिहा के बाद जुलूस का समापन हुआ।
राहों पर फूल बरसा किया इस्तकबाल
आशिक ए रसूल का इस्तकबाल करने में डोरंडावासियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। सड़कों पर मैट बिछाया। तुलसी चौक से लेकर जैन मंदिर तक सौ से अधिक लोग सड़क पर खड़े हो गए। किसी के हाथों में खजूर था तो कोई शर्बत व पानी एवं अन्य चीजें लेकर खड़ा था। जैसे ही डोरंडा तुलसी चौक के पास जुलूस पहुंचा। आशिकाने रसूल की राहों पर डोरंडावासियों ने फूल बरसाये। गुलाब पानी से उनका इस्तकबाल किया। रास्ते में एक दर्जन से अधिक स्टॉल लगाए गए थे। इसमें खजूर, पानी, फल और मिठाई का इंतजाम किया गया था।
इन क्षेत्रों से निकाला गया जुलूस
बरियातू, हरमू, पुंदाग, मोरहाबादी, एदलहातू, फुटकलटोली, चंदवे, भिट्ठा, गाड़ीखाना, पहाड़ी टोला, थड़पखना, कडरू, गौस नगर, कांटाटोली कुरैशी मुहल्ला, रमजान कॉलोनी, इस्लामी मरकज हिंदपीढ़ी, इस्लाम नगर, कोनका रोड, नूरनाम कमेटी, खेत मुहल्ला, सेंट्रल स्ट्रीट और डोरंडा के विभिन्न इलाकों से। 
मदरसा गरीब नवाज से निकला जुलूस
जुलूस ए मोहम्मदी सुबह साढ़े आठ बजे जुलूस डोरंडा मदरसा गरीब नवाज से निकला। सभी जुलूस युनूस चौक पर जमा हुए और वहां से जैन मंदिर होते हुए रिसालदार बाबा के मजार तक गये।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें