DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड रांचीआरयू: रेगुलर कोर्स के साथ जापानी भाषा का एडऑन कोर्स कर सकेंगे छात्र

आरयू: रेगुलर कोर्स के साथ जापानी भाषा का एडऑन कोर्स कर सकेंगे छात्र

हिन्दुस्तान टीम,रांचीNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 04:30 PM
आरयू: रेगुलर कोर्स के साथ जापानी भाषा का एडऑन कोर्स कर सकेंगे छात्र

विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ जापानी भाषा को जोड़ा जाएगा

रांची। प्रमुख संवाददाता

रांची विश्वविद्यालय में जापानी भाषा को एडऑन कोर्स के रूप में भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इसके तहत इच्छुक विद्यार्थी अपने रेगुलर कोर्स को करते हुए जापानी भाषा को भी बतौर एडऑन कोर्स पढ़ सकेंगे। यह छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा, जिसे पूरा करने के बाद अलग से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन तमाई वनओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ जापानी के भाषा के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए हुए करार को जारी रखते हुए इसे अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के साथ टाई-अप करने जा रहा है। इससे युवाओं के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों या विदेशों में करियर के अवसर प्राप्त करने की संभावना बढ़ेगी।

रांची विश्वविद्यालय के वोकेशनल कोर्स की डिप्टी डायरेक्टर डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि जापानी भाषा के एडऑन कोर्स को इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस), स्कूल ऑफ योग, बायोटेक्नोलॉजी और मानविकी संकाय के विभिन्न विषयों के साथ टाई-अप किया जाएगा। ये ऐसे विषय हैं, जिनमें विदेशी भाषा की जानकारी छात्रों को बेहतर करियर विकल्प उपलब्ध कराती है। डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि एडऑन कोर्स के रूप में जापानी भाषा को पढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। इसे विश्वविद्यालय की एकेडेमिक काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा, जिसमें स्वीकृति मिलने के बाद इसे इसी सत्र से लागू किया जा सकेगा।

जापानी सर्टिफिकेट कोर्स की पहले बैच की परीक्षा 13 से

रांची विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन लैंग्वेजेज के तहत जापानी भाषा के सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई पिछले वर्ष शुरू हुई थी। इसकी ऑफलाइन परीक्षा 13 नवंबर से ली जाएगी। सफल छात्र-छात्राओं को तमाई वनओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से सर्टिफिकेट मिलेगा। इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के बाद छात्र जैपनीज लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (जेएलपीटी) के फाउंडेशन लेवल एन-5 के लिए आवेदन कर पाएंगे। इसमें सफलता के बाद आगे के लेवल की परीक्षा देने के रास्ते खुल जाएंगे और करियर के लिए भी कई अवसर होंगे। डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि कोर्स पूरा होने के बाद कैंपस प्लेसमेंट भी आयोजित किया जाएगा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें