DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड रांचीआरयू: एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में नामांकन जारी

आरयू: एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में नामांकन जारी

हिन्दुस्तान टीम,रांचीNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 06:10 PM
आरयू: एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में नामांकन जारी

रांची। प्रमुख संवाददाता

रांची विश्वविद्यालय में वोकेशनल पाठ्यक्रम के तहत एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में नामांकन जारी है। इच्छुक छात्र-छात्राएं स्नातकोत्तर भौतिकी विभाग में आकर इसका नामांकन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। यह तकनीकी पाठ्यक्रम है और विद्यार्थी इसे करने के बाद विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं। झारखंड में एकमात्र रांची विश्वविद्यालय में एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई होती है। डीएसपीएमयू में यह स्नातक स्तर पर पढ़ाया जाता है।

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स या बीएससी फिजिक्स में न्यूनतम 45 प्रतिशत या इससे अधिक प्राप्तांक से उत्तीर्ण विद्यार्थी इसमें नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें सीटों की संख्या 30 है और प्रति सेमेस्टर कोर्स फीस-10000 रुपये है। नामांकन-पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर लिया जा रहा है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी सॉफ्टवेयर कंपनी, सरकारी संस्थाओं-डीआरडीओ, इलेक्ट्रॉनिक्स रेलवे विभाग में नौकरी पा सकते हैं। नेट उत्तीर्ण करने कर पीएचडी करने के बाद सहायक प्राध्यापक के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं।

रांची विश्वविद्यालय में इस कोर्स के लिए एनालॉग और डिजिटल लैब की भी व्यवस्था है। साथ ही विद्यार्थियों का इंटर्नशिप प्रोग्राम भी आयोजित किया जाता है। इसका अब तक का प्लेसमेंट रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें