ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीदुर्घटनाओं को रोकने को लेकर हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर बुधवार को सड़क सुरक्षा समिति की विशेष बैठक डीसी शशि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान सड़क दुर्घटना के...

दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 29 Sep 2022 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, प्रतिनिधि।

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर बुधवार को सड़क सुरक्षा समिति की विशेष बैठक डीसी शशि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान सड़क दुर्घटना के हिट एंड रन मामले में दिए जा रहे मुआवजे के संबंध में भी समीक्षा की गई। सभी थाना क्षेत्र में वाहन जांच अभियान भी चलाने का निदेश दिया। दुर्घटना पीड़ित व्यक्ति या उनके परिजनों को मुआवजा भुगतान करने का निदेश दिया गया। अब तक कुल 63 मुआवजा भुगतान किया गया है। बचे पीड़ितों को जल्द से जल्द मुआवजा का भुगतान करने का निर्देश दिया। जिले में जहां पर घुमावदार स्थान तथा ब्लाइंड स्पॉट है, वहां से सौ मीटर पूर्व में साइनेज लगाने के दिशा निर्देश दिया गया।

इस क्रम में कार्यपालक अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल चाईबासा, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग तथा कार्यपालक अभियंता एसएचएजे को उचित कार्ययोजना के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिया। सड़क दुर्घटनाओं में अब तक कुल 52 आवेदकों को मुआवजा भुगतान हेतु तथा 23 आवेदकों को आपदा प्रबंधन विभाग के प्रावधान अंतर्गत मुआवजा भुगतान हेतु आदेश निर्गत किया गया है। जिसमें हिट एण्ड रन में हुए मृत्यु के मामले मे दो लाख रुपए तथा गंभीर रूप से घायल होने पर पचास हजार रुपए के मुआवजा देने का प्रावधान है।

ट्रैफिक लाइट को क्रियान्वित करें

नगर क्षेत्र में हो रहे जाम, यातायात व्यवस्था तथा वाहनों के ठहराव के समस्या पर डीसी ने नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि जिला अंतर्गत अधिष्ठापित ट्रैफिक लाइट को क्रियान्वित करें तथा पार्किंग कि उचित व्यवस्था कराएं। बैठक के दौरान उपायुक्त ने हेलमेट, सीट बेल्ट, मास्क जांच एवं वाहन जांच अभियान चलाए जाने के निर्देश दिया। जिससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर त्वरित कार्रवाई हो सके। उन्होंने बताया कि व्यापक तौर पर सड़क सुरक्षा के नियमों का प्रचार- प्रसार किया जाना चाहिए ताकि हर व्यक्ति सड़क सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी समझे। बैठक में उपायुक्त द्वारा बताया गया कि सड़क सुरक्षा हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इस दिशा में हर व्यक्ति को सजग होकर सड़क सुरक्षा के मानकों का पूर्ण अनुपालन करना आवश्यक है।

शिक्षण संस्थानों में चलाए जाएं जागरूकता अभियान

इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला के सभी शिक्षण संस्थानों में सड़क सुरक्षा से संबंधित व्यापक जागरूकता किया जाए। उपायुक्त द्वारा बताया गया कि यातायात के नियमों का पूर्ण पालन कराने हेतु आम जनों को यातायात व सड़क सुरक्षा के नियम व मानकों के प्रति शिक्षित करना आवश्यक है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें