ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीविस चुनाव की तैयारी को लेकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू

विस चुनाव की तैयारी को लेकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू

जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई है। इस क्रम में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम प्रारंभ कर दिया गया है। समाहरणालय...

विस चुनाव की तैयारी को लेकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 26 Jun 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता। जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई है। इस क्रम में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम प्रारंभ कर दिया गया है। समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने बताया कि एक जुलाई 2024 तक 18 वर्ष पूरा करने वालों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। बीएलओ घर-घर जाकर वोटरों का सत्यापन करेंगे। मतदाता सूची की विसंगतियों को दूर किया जाएगा। बीएलओ को इस बार रंगीन मतदाता सूची दी जाएगी और सूची में जिनकी तस्वीर श्वेत-श्याम है, उन तस्वीरों को बदलकर रंगीन किया जाएगा। जहां भी मतदान केंद्र जर्जर हैं, उन मतदान केंद्रों को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बदला जाएगा। 25 जुलाई से नौ अगस्त तक दावे और आपत्ति सूने जाएंगे, जिसका निबटारा 19 अगस्त को किया जाएगा। मृत लोगों का नाम हटाया जाएगा। वैसे मतदाता जिनका नाम दो बुथों में है एक बुथ से नाम हटाया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 20 अगस्त को किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान खूंटी विस क्षेत्र के 35 बूथों पर और तोरपा के 21 बुथों पर 60 प्रतिशत से कम वोट पड़े हैं। इन बुथों पर वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे।

थर्ड जेंडर, बिरहोर, दिव्यांगजन, आश्रयगृह में रहने वाले और 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे। 29 जुलाई को बिरहोर व दूरस्त इलाके में रहने वाले लोगों के लिए, 30 को रैन बसेरा व आश्रय गृह में रहने वाले, 31 जून को दिव्यांगों के लिए, एक अगस्त को 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए और दो अगस्त को सभी पात्र सेक्स वर्कर व थर्ड जेंडर के निबंधन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

इनके नाम वोटर लिस्ट से होंगे डिलिट

मृत व्यक्तियों के, मतदान क्षेत्र से बाहर निवास स्थान हो जाने के कारण, किराये पर रहने वाले मतदाता के अन्य स्थान पर चले जाने पर, एक ही मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में एक मतदाता का एक से अधिक बार नाम दर्ज होने पर, ग्रामीण क्षेत्रों में अज्ञात मतदाता का नाम मतदाता सूची से विलोपन हेतु ग्रामसभा की बैठक के बाद नाम वोटर लिस्ट से डिलिट किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।