ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीराशन डीलरों के पैसे तुरंत वापस किए जाने का आदेश

राशन डीलरों के पैसे तुरंत वापस किए जाने का आदेश

मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने राशन डीलरों का पैसा तत्काल वापस करने का निर्देश दिया है। जनसंवाद में समीक्षा के क्रम में रामगढ़ में जन वितरण प्रणाली के डीलरों द्वारा पिछले छह साल में पांच...

राशन डीलरों के पैसे तुरंत वापस किए जाने का आदेश
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 13 Dec 2017 01:09 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने राशन डीलरों का पैसा तत्काल वापस करने का निर्देश दिया है। जनसंवाद में समीक्षा के क्रम में रामगढ़ में जन वितरण प्रणाली के डीलरों द्वारा पिछले छह साल में पांच लाख जमा करने के बावजूद पैसा वापसी का मामला सामने आया था। बर्णवाल ने कहा कि दो साल से मामले की जांच ही चल रही है। आखिर कब तक जांच होगी। एक हफ्ते के अंदर पैसे का भुगतान करें वरना सीधी बात कार्यक्रम में इसका स्पष्टीकरण देने को तैयार रहें। बर्णवाल ने कुल 14 शिकायतों की समीक्षा की।

सचिव को पत्र लिखने का निर्देशः

खाद्य आपूर्ति विभाग से ही जुड़े एक दूसरे मामले में गंगा भारत गैस एजेंसी के 200 उपभोक्ताओं को पलामू के छतरपुर में पिछले दो वर्षों से एजेंसी का संचालन नहीं होने के कारण गैस की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसके कारण सभी उपभोक्ताओं को 70 रुपये किलो की दर से रसोई गैस खरीदनी पड़ रही है। यह मामला तीन अक्तूबर 2017 को हुई साप्ताहिक समीक्षा बैठक में भी उठा था। तब नोडल अधिकारी को 15 दिन के भीतर मामले को निपटाने का आदेश देने के अलावा कार्रवाई नहीं होने पर उनसे स्पष्टीकरण भी पूछा गया था। इस मामले में बताया गया कि बीपीसीएल के क्षेत्रीय प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और उनका आवंटन रद कर दिया गया। विभाग की ओर से पत्राचार भी किया गया। इस पर बर्णवाल ने कहा कि बीपीसीएल के सीएमडी को पत्र लिखें। अगर वे भी नहीं सुनते हैं तो पेट्रोलियम मंत्रालय के संयुक्त सचिव को पत्र लिखें।

अन्य शिकायतेः

रांची- रांची की कुसई कालोनी में 29 सितंबर 2017 को गैस रिसाव से एक बच्चे की जल कर मृत्यु हो जाने के बाद अब तक मुआवजा नहीं मिलने पर इंडेन गैस एजेंसी से एक सप्ताह के अंदर दस लाख की राशि का भुगतान कराने का निर्देश दिया गया।

देवघर- महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के मामले में देवघर की सुमित्रा देवी को लगभग 10 साल से विधवा पेंशन की सुविधा नहीं मिलने पर सचिव ने कहा कि आखिर यह मामला कब तक लंबित रहेगा। उन्होंने जल्द इस मामले को निपटा कर सूचित करने का निर्देश दिया।

विष्णुगढ़- बाकारो-हजारीबाग की सीमा पर स्थित विष्णुगढ़ के जमुनिया में 2014 में पथ निर्माण विभाग द्वारा पुल निर्माण कराए जाने के बाद गांव में नहर से पानी पहुंचाने का रास्ता बंद है। 15 दिन पूर्व किसानों ने चंदा कर नहर की सफाई करायी है, लेकिन यह अपर्याप्त है। पूरी तरह से नहर की सफाई नहीं होने के कारण किसानों को अब तक सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं हो सकी है। बर्णवाल ने इसी महीने नहर की सफाई कराने का निर्देश दिया।

कोडरमा-कोडरमा के सतगांवा के इटाई गांव में पांच वर्ष पूर्व संवेदक द्वारा स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य अधूरा छोड़ देने के मामले को गंभीरता से लेते हुए बर्णवाल ने भवनों को ठीक करने को कहा।

समीक्षा के कारण मिली छात्रवृत्ति

रांची। जनसंवाद में मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि जनसंवाद केंद्र में समीक्षा नहीं होती तो हजारों छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाती। धनबाद, पलामू और हजारीबाग में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के छात्रों के सैकड़ों आवेदन राशि के अभाव में 2014-15 और 2015-16 का भुगतान नहीं हो पा रहा था। लेकिन आवंटन मिलने के बाद 7 हजार से अधिक छात्रों के भुगतान की कार्यवाही शुरू हो पायी। पॉलिसी मैटर के तहत 2016-17 के पोस्ट मैट्रिक की छात्रवृत्ति के लिए कल्याण विभाग से 53 हजार छात्रों के लिए लगभग 43 हजार से ज्यादा का आवंटन हुआ था। इसमें से 37 हजार छात्रों को भुगतान कर दिया गया है। शेष 16 हजार छात्रों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में दो लाख 55 हजार छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए थे, इनमें से दो लाख दो हजार छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान हो गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें