ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीश्रीराम लला की अगुवानी में तैयार हुई रांची

श्रीराम लला की अगुवानी में तैयार हुई रांची

शहर में श्रीराम मंदिर भूमि पूजन पर होंगे कई आयोजन, शहर की कई प्रमुख धार्मिक और स्वयंसेवी समेत समाजिक संगठन की ओर से भूमि पूजन को लेकर उत्सव के आयोजन की तैयारी की गयी...

श्रीराम लला की अगुवानी में तैयार हुई रांची
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 04 Aug 2020 09:23 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीराम लला की अगुवानी में राजधानी रांची तैयार हो गयी है। इसमें सनातनी समाज के लोग प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। अयोध्या में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भगवान श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के शिलान्यास को लेकर राजधानी में उल्लास का माहौल कायम है। शिलान्यास से एक दिन पूर्व रांची के विभिन्न इलाकों में प्रमुख धार्मिक और समाजिक संगठन की ओर से उत्सव की तैयारी को लेकर चर्चा और व्यवस्था का दौर दिनभर चलता रहा। कई मंदिरों के बाहर सनातनी समाज के लोगों ने मंगलवार को शाम में दीपदान किया।

दीवाली मनाएं, भजन-कीर्तन का आह्वान

श्रीराम मंदिर को लेकर 592 साल तक विवाद और 69 साल तक अदालत में मुकदमा के बाद मिली जीत से शहर के सनातनी समाज के लोगों में खुशी है । उनका कहना है कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि वह शिलान्यास और मंदिर बनने के बाद रामलला के दर्शन इस जीवन में कर लेंगे। स्वामी दिव्यानंद महाराज ने श्रद्धालुओं से परिवार के सदस्यों के साथ शिलान्यास के मौके पर दीवाली मनाने और भजन-कीर्तन का आह्वान किया है।

बिजली के बल्बों और फूल-बैलून से मंदिर सजाया

शहर के विभिन्न इलाके में स्थित मंदिर को उत्सव को लेकर बिजली के रंग-बिरंगे बल्ब और फूल-बैलून से सजाया गया है। वहीं प्रमुख समाजिक संगठन की ओर से उनके भवन को भी लरी और फूलों से सजाया गया है। सैकड़ों लोगों की तैयारी बुधवार को घर पर दीवाली के त्यौहार की तरह मुख्य द्वार पर रंगोली बनाने और वंदनवार लगाने की है।

महावीरी पताका लगाया, दुकानों पर भीड़

शहर में इलाकावार विभिन्न संस्था की ओर से मंदिर परिसर एवं इससे जुड़े लोगों ने अपने घर पर महावीरी पताका लगाया है। बुधवार को भी सैकड़ों लोग अपने घर में पताका लगाएंगे। महावीरी पताका की खरीदारी करने वालों की दिन में अपर बाजार के महावीर चौक, सोनार गली, गांधी चौक और इसके आसपास के इलाके में भीड़ दिखी। झंडा-पताका की बिक्री करने वाले महावीर चौक के सोहन कुमार शर्मा ने बताया कि बहुत हद तक रामनवमी का कसर पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों ने प्रस्तावित श्रीराम मंदिर के मॉडल वाले पताका की खरीदारी की। इसके अलावा हवा में उड़ते हनुमान जी और तीर-धनुष के साथ भगवान श्रीराम की तस्वीर वाले पताका की खूब बिक्री हुई। कई अन्य दुकानदारों ने बताया कि उनके यहां केसरिया रंग के गमछा लेने, बर्तन की दुकान पर घंट और पूजा सामग्री समेत ग्रह-रत्न की दुकान पर शंख लेने को लेकर दर्जनों लोग पहुंचे थे।

25 हजार से अधिक दीपक प्रज्वलित करेंगे विहिप के कार्यकर्ता

विश्व हिन्दू परिषद रांची महानगर कमेटी, हिन्दू जागरण मंच और बजरंग दल की ओर से शहर के विभिन्न इलाके में 25 हजार से अधिक दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे। इसमें कार्यकर्ताओं की भागीदारी होगी। इसके अलावा कार्यकर्ता एवं परिषद से जुड़े लोग दिन के 11.30 से 12.30 बजे तक घर पर श्री हनुमान चालीसा पाठ, श्री राम वंदना और शंखनाद के साथ कीर्तन का आयोजन करेंगे। शाम सात बजे घर पर दीपक प्रज्वलित किया जाएगा।

हरमू रोड काली पूजा स्वागत समिति ने 11 हजार दीपक बांटे

हरमू रोड काली पूजा स्वागत समिति की ओर से 11 हजार दीपक का वितरण मंदिरों में किया गया। इसके साथ ही बाती और तेल भी दिए गए। इसमें कई अभावग्रस्त परिवार के लोग भी शामिल हैं, जिन्हें उत्सव में शामिल किया जा रहा है। समिति के संस्थापक अध्यक्ष प्रेम वर्मा ने बताया कि उनकी समिति की तरफ से थड़पखना महावीर मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, काली मंदिर स्ट्रीट सिविल कोर्ट के पीछे, गुदड़ी मंदिर, लालपुर देवी मंदिर, कृष्ण मंदिर लेक रोड, श्रीराम मंदिर चुटिया, हनुमान मंदिर पुरानी समेत कई मंदिर में पुजारी को दीपक दिए गए। सेवा कार्य में अमित अग्रवाल, प्रतीक वर्मा, विकास अग्रवाल, अंकुर मोदी, देवराज कच्छप, अनिल माथुर की भागीदारी रही।

श्री महावीर मंडल की ओर से होगा दीपदान

श्री महावीर मंडल रांची और डोरंडा की ओर से शिलान्यास के मौके पर दीपदान का आयोजन होगा। मंडल की कमेटी के अध्यक्ष सागर वर्मा, जयसिंह यादव, संजय पोद्दार, शंकर प्रसाद, ललित ओझा, कोषाध्यक्ष प्रमोद सारस्वत, श्रीरामनवमी शृंगार समिति के अजय वर्मा, राकेश कुमार वर्मा रिंकू, उमेश गुप्ता, उमेश, विकास वर्मा शंकर सिन्हा, डोरंडा मंडल के मंत्री पप्पू वर्मा, बजरंग प्रसाद गुप्ता, राकेश पाल, अशोक सर्राफ, योगेश्वर दूबे, दीपू वर्मा, अंकित सिंह, मानोज नायक, मुकेश गुप्ता, रोहित ठाकुर ने बताया कि महावीर चौक और डोरंडा में घी के दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे। इससे पूर्व वहां दर्जनों महावीरी पताका से सजावट की गयी।

ढ़िबरी पट्टी में 11 सौ दीपक प्रज्वलित होंगे

त्रिलोक विजेता संघ रांची महानगर के सदस्य शाम सात बजे अपर बाजार के ढ़िबरी पट्टी में 11 सौ दीपक प्रज्वलित करेंगे। इस मौके पर खीर महाभोग का वितरण होगा। आयोजन को लेकर अरविंद नायक, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नमन भरतिया,अनमोल सिंह,रितिक पपनेजा और अन्य जुटे हुए हैं।

कारसेवकों को सम्मानित किया

रांची जिला दुर्गा पूजा समिति की ओर से आयोजित समारोह में कारसेवकों को सम्मानित किया गया। सम्मानित कारसेवकों गंगा प्रसाद यादव, राज किशोर, रंगनाथ महतो, सुशील कुमार, सुनील कुमार झा, प्रमोद मिश्रा, चंद्रप्रकाश,पारसनाथ मिश्रा,सुनील सिंह, सुरेश सोनी, बसंती देवी को बैज, अंग वस्त्र,प्रशस्ति पत्र और श्रीरामचरितमानस भेंट किया गया।कार्यक्रम में अशोक पुरोहित, मुनचुन राय, विहिप के डॉ बीरेंद्र साहू, सुजीत सिंह, निशांत यादव, रवि सिंह, प्रेम सिंह,कौशल चौधरी,अमन वर्मा,अनुराग जायसवाल,चंदन यादव,नीरज यादव और अन्य शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें