ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीरांची में बीज कारोबारी के गोदाम पर छापे

रांची में बीज कारोबारी के गोदाम पर छापे

एसडीओ भोर सिंह यादव के नेतृत्व में रविवार को बीज कारोबारी अशोक महतो के चुटिया और मेन रोड स्थित आवास पर छापामारी की गई। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी विकास सिंह मौजूद थे।  चुटिया के केतारीबागान...

रांची में बीज कारोबारी के गोदाम पर छापे
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीMon, 22 May 2017 02:39 AM
ऐप पर पढ़ें


एसडीओ भोर सिंह यादव के नेतृत्व में रविवार को बीज कारोबारी अशोक महतो के चुटिया और मेन रोड स्थित आवास पर छापामारी की गई। मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी विकास सिंह मौजूद थे। 
चुटिया के केतारीबागान स्थित आवास और गोदाम में छापामारी हुई। हालांकि कारोबारी के आवास और गोदाम से गोरखधंधे से संबंधित कोई सामग्री बरामद नहीं हुई। इस बीच कारोबारी ने स्वीकार किया कि पहले वह ऐसा करते थे, लेकिन अब गलत कारोबार छोड़ चुके हैं। करीब एक घंटे तक तलाशी ली गई। बाद में कारोबारी को चेतावनी दी गई कि ऐसा किया गया, तो उसे परिणाम भुगतना पड़ेगा। रांची के अपर बाजार में 17 मई को नकली बीज के पैकेटों की जांच में नकली और एक्सपायर बीज के बड़े रैकेट का खुलासा हुआ था। 
जांच में यह भी पता चला कि रांची नकली बीज की बड़ी मंडी के तौर पर स्थापित है और यहां से पूरे राज्य में नकली और एक्सपायरी बीजों की सप्लाई हो रही है। नकली, घटिया और एक्सपायर बीज के कारोबार में अबतक हुई छापेमारी में 19 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई, जिनमें 12 की गिरफ्तारी हो गई है। कृषि सचिव पूजा सिंघल ने पूरे मामले में रांची जिला कृषि पदाधिकारी से रिपोर्ट तलब की है।
निर्मला कोल्ड स्टोर संचालक को जेल 
बिजुलिया एक्कागुड़ी स्थित निर्मला कोल्ड स्टोर के संचालक हेमेंद्र कुमार सिंह को रविवार को जेल भेज दिया गया। एसडीओ के नेतृत्व में 20 मई को निर्मला कोल्ड स्टोर से बीज दुकानदारों के सैकड़ों बोरे बीज जब्त किए गए थे। इस बाबत एसडीओ ने बताया था कि रिपैकिंग कर नकली और एक्सपायर बीज बेचना ही इसका मुख्य उद्देश्य था। धोखाधडी में कोल्ड स्टोर संचालक व बीज विक्रेता शामिल थे। रजिस्टर जांच में प्रदीप कुमार साहू, कुलदीप साहू, राम प्रताप साहू और ओम प्रकाश साहू के बीज पाए गए थे। उक्त सभी को जेल भेजा जा चुका है, जबकि कई लोग फरार हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें