ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीनिजी लैब पैथ काइंड में कोरोना जांच पर रोक

निजी लैब पैथ काइंड में कोरोना जांच पर रोक

पैथ काइंड ने जिसे पॉजिटिव बताया सदर में निगेटिव निकला

निजी लैब पैथ काइंड में कोरोना जांच पर रोक
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 01 Aug 2020 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन लगातार सख्ती कर रहा है। व्यापारिक प्रतिष्ठानों की नियमित जांच के बाद शनिवार को प्रशासन का डंडा निजी लैब संचालक पर पड़ा। एसडीओ लोकेश मिश्र ने रांची के पैथकाइंड लैब की जांच की तो यहां भारी गड़बड़ी मिली। इस लैब की जांच रिपोर्ट पर भी सवाल खड़े किए गए। एक व्यक्ति की कोरोना जांच के बाद उसे पॉजिटिव बताया गया, जबकि सदर अस्पताल रांची एवं मेडिका हॉस्पिटल द्वारा कराए आरटीपीसीआर में उसी व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। उपायुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुए लैब में कोरोना की जांच करने और सैंपल लेने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। लैब संचालक को स्पष्टीकरण जारी करते हुए दो दिनों में जवाब के साथ हाजिर होने का निर्देश दिया है। लैब को आईसीएमआर से प्राप्त सभी प्रमाण पत्रों की प्रति पेश करने का निर्देश भी दिया गया है। एसडीओ के अनुसार मंगल टावर स्थित पैथ कांइड लैब के बारे में कई तरह की शिकायत मिल रही थी। लोगों का कहना था कि कोरोना जांच के लिए आने वाले लोगों को सड़क पर ही खड़ा कर सैंपल लिया जा रहा है। लैब के अंदर भी व्यवस्था सही तरीके से नहीं की जा रही है। निजी लैब संचालकों के लिए जारी गाइड लाइन का यहां पूरी तरह पालन नहीं किए जाने की शिकायत मिली थी। शिकायतों के बाद शनिवार को यहां जिला प्रशासन की टीम जांच के लिए पहुंची। जांच में कई गड़बड़ी मिली। सैंपल देने आए लोगों से भी बात की गई, जिसमें कई शिकायतें सही पायी गईं। इसके बाद लैब संचालक को जांच तत्काल बंद करने का आदेश दिया गया है।

रिपोर्ट की जांच के लिए मेडिकल टीम बनी :

एसडीओ लोकेश मिश्र ने बताया कि कुछ दिन पहले इस लैब से एक व्यक्ति ने कोरोना जांच करायी थी। जांच के बाद उस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव बतायी गई, जबकि उस व्यक्ति की जब रिम्स में जांच हुई तो रिपोर्ट निगेटिव आयी। लैब से गलत रिपोर्ट दिए जाने को गंभीरता से लिया गया है। इसकी जांच के लिए मेडिकल टीम का गठन किया गया है। टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

निगेटिव वालों को ही सैंपल लेने घर भेजें :

पैथ काइंड लैब की ओर से घर-घर जाकर सैंपल कलेक्शन का कार्य भी किया जा रहा था। एसडीओ ने संचालक से स्पष्ट कहा कि वैसे लोगों को ही सैंपल लेने के लिए घरों में भेजें, जिनकी कोरोना जांच हुई और रिपोर्ट निगेटिव आयी है। बिना जांच वालों को सैंपल लेने के लिए घर-घर नहीं भेजें।

सेंटेविटा अस्पताल को नोटिस:

उपायुक्त छवि रंजन ने सेंटेविटा अस्पताल को भी नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। अस्पताल ने एक कोरोना संक्रमित मरीज का दाखिला लेने से इनकार कर दिया था। एक मरीज के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल ने जिला प्रशासन को इसकी सूचना नहीं दी थी। इसकी शिकायत मिलने के बाद अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी कर दो दिनों में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें