DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  रिजल्ट तैयार करना जैक के लिए बड़ी चुनौती

रांचीरिजल्ट तैयार करना जैक के लिए बड़ी चुनौती

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Fri, 11 Jun 2021 03:11 AM
रिजल्ट तैयार करना जैक के लिए बड़ी चुनौती

रिजल्ट तैयार करना जैक के लिए बड़ी चुनौती -(A)

रांची। संवाददाता

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद झारखंड सरकार ने भी जैक बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। परीक्षा रद्द होने से रिजल्ट को लेकर जैक के सामने बड़ी चुनौती है। वर्त्तमान सत्र में पढ़ाई बाधित रही। रांची सहित जिला मुख्यालयों में ऑनलाइन माध्यम से कुछ हद तक कक्षाओं का संचालन हुआ, लेकिन सुदुरवर्ती इलाकों में पढ़ाई पूरी तरह से ठप रही। न तो टेस्ट हुए न ही टर्म एक्जाम। ऐसे में मूल्यांकन का आधार क्या होगा, यह सबसे बड़ा प्रश्न है।

कुछ स्कूलों का कहना है कि उपस्थिति, ऑनलाइन कक्षाओं और जैक व शिक्षकों के मॉडल प्रश्नों के आधार पर ली गई परीक्षाओं को आधार बनाकर आंतरिक मूल्यांकन कर रहे हैं, लेकिन बड़ा सवाल है कि इसमें 30 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी शामिल ही नहीं हुए, तो क्या इस आधार पूरे राज्य का रिजल्ट बनाया जा सकता है? ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में एक भी परीक्षा नहीं हुई और न ही ऑनलाइन कक्षाएं, तो सभी बच्चों के साथ न्याय कैसे हो पाएगा?

मोबाइल और इंटरनेट की समस्या

शिक्षकों ने कहा कि अधिकांश विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं, जिनमें कई के घरों में इंड्रॉयड मोबाइल नहीं है। कई के पास है भी तो इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या है। वे ऑनलाइन कक्षाओं और डिजी साथ एप के जरिए होनेवाली पढ़ाई से वंचित रहे। जैक के एक अधिकारी ने कहा कि नौंवी के परिणाम और आंतरिक मूल्यांकन को आधार मानकर मूल्यांकन किया जा सकता है पर शिक्षकों का मानना है कि इस विधि से भी शत प्रतिशत मूल्यांकन संभव नहीं है।

सिस्टम का अभाव

कई शिक्षकों ने माना कि जैक के पास ऐसा सिस्टम नहीं है, जिससे कि हर स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट उपलब्ध हो। एक शिक्षक ने कहा कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने साल भर ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की। वीकली, मंथली और हाफ इयरली परीक्षाएं ऑनलाइन हुई, इसलिए उनके पास आंतरिक मूल्यांकन का आधार है, लेकिन जैक के कुछ स्कूलों को छोड़कर ऐसा किसी भी स्कूल में नहीं किया है। इस स्थिति में बिना परीक्षा रिजल्ट जारी करना चुनौती होगी।

संबंधित खबरें