ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीप्रधानमंत्री ने किया दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने किया दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्य में केंद्रीय योजना से प्रस्तावित दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। ये मेडिकल कॉलेज कोडरमा और चाईबासा में बनेंगे।...

प्रधानमंत्री ने किया दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीSun, 23 Sep 2018 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्य में केंद्रीय योजना से प्रस्तावित दो मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। ये मेडिकल कॉलेज कोडरमा और चाईबासा में बनेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने रांची, बोकारो और जमशेदपुर में 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी ऑनलाइन शुभारंभ किया। 
राज्य में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बताया कि आजादी के 70 सालों में महज तीन मेडिकल कॉलेजों में 350 विद्यार्थी हैं, जबकि चार सालों में आठ मेडिकल कॉलेजों में 1200 विद्यार्थी होंगे। काम कैसे होता है और कितनी तेजी से हो सकता है। मैं मानता हूं कि इससे बड़ा कोई उदाहरण नहीं हो सकता। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में 2500 वेलनेस सेंटर प्रारंभ किए गए हैं। जिसकी संख्या 1.5 लाख तक होगी। जहां छोटी बीमारियों का उपचार मुफ्त किया जाएगा और बड़ी बीमारियों की पहचान कर उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 
चार साल में पांच मेडिकल कॉलेज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि गत चार वर्षों में देश में 98 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी गई। जिसमें पांच मेडिकल कॉलेज झारखंड में खोले जा रहे हैं। इसमें कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज की आज आधारशिला रखी गई है। पलामू, हजारीबाग और दुमका में मेडिकल कॉलेज का काम चल रहा है, जिसका जल्द ही प्रधानमंत्री श्रीगणेश करेंगे। सभी मेडिकल कॉलेज पर 250 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा देशभर में 21 एम्स की भी स्वीकृति दी गई है। जिसमें एक एक्स का निर्माण झारखंड के देवघर में चल रहा है। देश में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। जिसमें 40 से अधिक सेंटर झारखंड में तैयार हो चुके हैं। जिसमें से रविवार को 10 केंद्रों का शुभारंभ किया गया। इन सेंटरों में डायबिटीज, हाईपरटेंशन, लेप्रोसी, टीबी, ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर व सर्वाइकल कैंसर आदि की जांच होगी और मुफ्त उपचार की व्यवस्था की जाएगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें