ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीफलक की मौत के दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए याचिका

फलक की मौत के दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए याचिका

हिंदपीढ़ी में नाले में गिरकर पांच वर्षीय फलक की मौत के दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है। यूथ वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मो इस्लाम ने याचिका दायर कर...

फलक  की मौत के दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए याचिका
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 30 Jul 2019 02:32 AM
ऐप पर पढ़ें

हिंदपीढ़ी में नाले में गिरकर पांच वर्षीय फलक की मौत के दोषियों के खिलाफ एफआईआर के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है। यूथ वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मो इस्लाम की ओर से दायर इस याचिका में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मुख्य सचिव, नगर आयुक्त, डीजीपी, नगर विकास सचिव और मेयर को प्रतिवादी बनाया गया है। अदालत से नाली निर्माण से जुड़े अधिकारी, इंजीनियर और ठेकेदार के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया गया है। आरोप लगाया गया है कि नगर विकास मंत्री , मेयर और इंजीनियर अपने रिश्तेदारों और पहचान वालों को ही नाली निर्माण का ठेका देते हैं, इसलिए इसकी जांच भी होनी चाहिए।

प्रार्थी का कहना है कि हिंदपीढ़ी समेत शहर में नालियों के निर्माण में अनियमितता बरती गयी है। निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। सघन आबादी वाले इलाकों में नालियों को ढंकने का प्रावधान है, लेकिन निगम के अधिकारियों ने लापरवाही बरती। अधिकारियों और ठेकेदारों की सांठगांठ के कारण नालियों को ढंका नहीं जा सका। इस कारण मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ भ्रष्टाचार और अन्य सुसंगत धाराओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए।

पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने से किया इनकार

याचिका में कहा गया है कि फलक की मौत के बाद हिंदपीढ़ी के लोग नगर आयुक्त, निगम इंजीनियर और अन्य अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने गए थे, लेकिन पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया था। अदालत से डीजीपी को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने का आग्रह किया गया।

सभी नालों के निर्माण की जांच का आग्रह

याचिका में हिंदपीढ़ी समेत अन्य इलाकों में बनी नाली की गुणवत्ता की जांच का आग्रह भी किया गया है। प्रार्थी का कहना है कि शहर में योजनाबद्ध तरीके से नाली का निर्माण नहीं किया गया है। पहले सड़क बना दी जाती है फिर नाली का निर्माण होता है। नालियों पर लगे स्लैब भी घटिया हैं जो टूट गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें