ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांची24 दिसंबर तक लोगों को किया जाएगा जागरूकः सरयू राय

24 दिसंबर तक लोगों को किया जाएगा जागरूकः सरयू राय

खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि 16 अक्तूबर से 24 दिसंबर तक उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसमें सामाजिक संगठनों और सतर्कता समितियों को जोड़ा जाएगा। इस दिशा में...

24 दिसंबर तक लोगों को किया जाएगा जागरूकः सरयू राय
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 17 Oct 2017 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि 16 अक्तूबर से 24 दिसंबर तक उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसमें सामाजिक संगठनों और सतर्कता समितियों को जोड़ा जाएगा। इस दिशा में बेहतर काम करने वालों को 24 दिसंबर को पुरस्कृत भी किया जाएगा। सरयू राय मंगलवार को संवादादात सम्मेलन में बोल रहे थे।

पीडीएस दुकानों पर रखी जाएगी नजरः

सरयू राय ने कहा कि विभाग की ओर से जागरुकता के लिए आठ पेज की पत्रिका आहार का प्रकाशन किया गया है। इसमें विभाग से संबंधित जानकारियां होंगी। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर सतर्कता समिति का गठन हो गया है। इन्हें हर महीने रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है। समिति को जहां भी गड़बड़ी दिखे वह इसकी शिकायत अपर समाहर्ता से करें। उन्होंने कहा कि इस तरह की सतर्कता समिति पीडीएस दुकानों के लिए भी बनाई जाएगी। यह समिति पीडीएस दुकानों पर नजर रखेगी। राज्य में 23 हजार पीडीएस दुकाने हैं, लगभग दो लाख लोग इससे जुड़ेंगे।

कैबिनेट में जल्द जाएगा प्रस्तावः

सरयू राय ने कहा कि पीडीएस दुकानों में अन्य खाद्य सामग्री बेचने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस पर जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। इस बीच विभाग को दुकानों का चयन करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को राशन नहीं मिल रहा उनसे अपील है कि वह आगे आएं। उन्हें मुआवजा मिलेगा। खाद्य सुरक्षा के तहत इसका प्रावधान है। जो पात्र परिवार है और राशन कार्ड रद हो गया है, या फिर बनवाना है, वह भी सामने आएं। सरकार की जिम्मेदारी है कि पात्र परिवारों का राशन कार्ड बने।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें