DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  लाइट हाउस स्थानांतरित करने के लिए बस्ती के लोग सचिव से मिले
रांची

लाइट हाउस स्थानांतरित करने के लिए बस्ती के लोग सचिव से मिले

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Fri, 18 Jun 2021 08:10 PM
लाइट हाउस स्थानांतरित करने के लिए बस्ती के लोग सचिव से मिले

पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा, सचिव ने मांगें मानने से किया इनकार

रांची। प्रमुख संवाददाता

मित्रमंडल मैदान में लाइट हाउस परियोजना के निर्माण का विरोध कर रही बस्ती बचाओ संघर्ष समिति ने नगर विकास सचिव से इस परियोजना को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की है। समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को नगर विकास सचिव विनय चौबे से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा। हालांकि सचिव ने एक भी मांग मानने से इनकार कर दिया।

सचिव को बताया गया कि एचईसी की स्थापना के समय से ही लोग यहां रह रहे हैं। कई कॉलोनी का लोगों ने निर्माण किया और आज भी इन्हीं बस्ती में रह रहे हैं। यहां रहने वालों को मान्यता प्राप्त वोटर कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन इत्यादि दिए गए है, जो नागरिक अधिकार के अधीन आता है।

जिस मैदान पर लाइट हाउस का निर्माण किया गया है, वह ऐतिहासिक फुटबॉल ग्राउंड है और इस पर कई अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जा चुका है। आसपास के इलाके के बच्चों के लिए यह एकमात्र फुटबॉल मैदान है। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वह लाइट हाउस का विरोध नहीं कर रहे हैं, सिर्फ स्थान बदलने की मांग कर रहे हैं।

समिति ने लाइट हाउस परियोजना को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने, दिल्ली और बंगाल के तर्ज पर बस्ती में रहने वालों को मालिकाना हक देने, एचईसी क्षेत्र के एसटी, एससी, ओबीसी के लोगों का जाति और आवासीय प्रमाणपत्र बनाने, महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी देने, सड़क, बिजली, पानी, नाली की समुचित व्यवस्था करने की मांग की। समिति के अनुसार सचिव से लंबी वार्ता चली, लेकिन उन्होंने एक भी मांग मानने से इनकार कर दिया। प्रतिनिधिमंडल में खिजरी के विधायक राजेश कच्छप, मिंटू पासवान, दिलीप कुमार महतो, परमेश्वर सिंह एवं अन्य शामिल थे।

संबंधित खबरें