DA Image
हिंदी न्यूज़ › झारखंड › रांची › शुल्क वृद्धि को लेकर अभिभावक संघ ने काली पट्टी लगा विरोध जताया
रांची

शुल्क वृद्धि को लेकर अभिभावक संघ ने काली पट्टी लगा विरोध जताया

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Fri, 28 May 2021 06:30 PM
शुल्क वृद्धि को लेकर अभिभावक संघ ने काली पट्टी लगा विरोध जताया

रांची। संवाददाता

झारखंड अभिभावक संघ के आंदोलन के दूसरे चरण में शुक्रवार को काली पट्टी बांधकर संघ के सदस्यों और अभिभावकों ने विरोध दर्ज कराया। संघ झारखंड शिक्षा संशोधन अधिनियम 2017 लागू करने और स्कूलों की फीस के मामले में राज्य सरकार के आदेश का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर यह आंदोलन कर रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत संघ के अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में फेसबुक लाइव कार्यक्रम के जरिए निजी स्कूल की मनमानी व सरकार की चुप्पी के विरोध में काली पट्टी बांधकर व प्ले कार्ड के माध्यम से लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।

विभिन्न जिलों के अभिभावकों ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर सरकार से बढ़ी हुई फीस वापस करने और निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की। अजय ने कहा कि राज्य सरकार अपने ही कानून को प्राइवेट स्कूलों में लागू नहीं कर पा रही है, जो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि झारखंड शिक्षा संशोधन अधिनियम 2017 बने लगभग चार साल होने को है, लेकिन अभी तक जिलों में उपायुक्त की अध्यक्षता में शुल्क निर्धारण कमेटी नहीं बन पायी। जब जिलों में कमेटी नहीं बनी तो स्कूलों में कैसे बनेगी, यह सोचनीय प्रश्न है। कहा कि चरणबद्ध आंदोलन के क्रम में 30 मई को ट्विटर अभियान चलाया जाएगा।

संघ ने रखी मांगें

संघ ने प्रदर्शन के बाद अपनी मांगें सरकार के सामने रखी। इनमें सभी निजी विद्यालय में झारखंड शिक्षा संशोधन अधिनियम 2017 को लागू करने, फीस वृद्धि मामले में शिक्षा विभाग का आदेश लागू करने, सीबीएसई, आईसीएसई, राज्य बोर्ड द्वारा निर्धारित गाइडलाइंस को विद्यालयों द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने, फीस के कारण बच्चों को ऑनलाइन क्लास से वंचित नहीं करने और अपने ही विद्यालय के छात्रों का 11वीं अथवा किसी कक्षा में री एडमिशन बंद करने और उनसे वर्तमान सत्र में ली गई राशि वापस करने की मांगें शामिल हैं।

संबंधित खबरें