DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  पान मसाला पर अगले एक साल के लिए प्रतिबंध,11 ब्रांड के पान मसालों की जांच में मिला था मैग्नेशियम कार्बोनेट

रांचीपान मसाला पर अगले एक साल के लिए प्रतिबंध,11 ब्रांड के पान मसालों की जांच में मिला था मैग्नेशियम कार्बोनेट

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:10 AM
पान मसाला पर अगले एक साल के लिए प्रतिबंध,11 ब्रांड के पान मसालों की जांच में मिला था मैग्नेशियम कार्बोनेट

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

झारखंड में प्रतिबंधित पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण और बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध को एक साल (27 मई 2022 तक) के लिए बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सह खाद्य संरक्षा आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने कहा है कि 11 प्रमुख ब्रांडों के पान मसाला में प्रतिबंधित मैग्नीशियम कार्बोनेट पाये जाने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया था।

अरुण कुमार सिंह ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों से पान पराग, रजनीगंधा, विमल, शिखर, दिलरुबा, राजनिवास, सेहरत, मुसाफिर, मधु, बहार, पान पराग प्रीमियम आदि पान मसालों के 41 सैंपल कलेक्ट किए गए थे। इसकी जांच में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए गए थे। मैग्नीशियम कार्बोनेट एक ऐसा हानिकारक पदार्थ है, जिसके सेवन से एक्यूट हाईपर मैग्नेशिया, कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। फूड सेफ्टी एक्ट 2006 में दिए गए मानक के मुताबिक मैग्नीशियम कार्बोनेट मिलाया जाना प्रतिबंधित है। जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है।

संबंधित खबरें