ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीपड़हा व्यवस्था पूर्वजों की देन: पड़हा राजा सोमा मुंडा

पड़हा व्यवस्था पूर्वजों की देन: पड़हा राजा सोमा मुंडा

सांगा पड़हा के तत्वावधान में वार्षिक सांगा पड़हा जतरा सह आम सभा बुधवार को हुटार स्थित जियरप्पा में मधु मुंडा की अध्यक्षता में किया गया। इस दौरान जतरा...

पड़हा व्यवस्था पूर्वजों की देन: पड़हा राजा सोमा मुंडा
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 22 Feb 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, प्रतिनिधि। सांगा पड़हा के तत्वावधान में वार्षिक सांगा पड़हा जतरा सह आम सभा बुधवार को हुटार स्थित जियरप्पा में मधु मुंडा की अध्यक्षता में किया गया। इस दौरान जतरा में पड़हा राजा सोमा मुंडा एवं जयंत जयपाल सिंह मुंडा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मौके पर पड़हा राजा ने कहा कि पड़हा व्यवस्था पूर्वजों की देन है। कहा कि यह व्यवस्था राजनैतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक व आर्थिक सभी तरह से सुरक्षित है।
वहीं जयंत जयपाल सिंह मुंडा ने कहा कि यह व्यवस्था आदिवासियों की पहचान है। जिसमें गोत्र व्यवस्था से शासन होता आया है। इस दौरान पूर्वजों के स्मरण पत्थर सांसनदिरि को धोया गया। इसके साथ ही हुटार जियरप्पा चौक से पूर्वी छोर को जयपाल सिंह मार्ग, पश्चिम छोर लोधमा रोड को राजा चम्पा मुंडा मार्ग व जियरप्पा को सांगा पड़हा चौक के नाम से नामांकरण किया गया। इस मौके पर सभा में धन्यवाद ज्ञापन महादेव मुंडा व मथुरा कंडीर ने किया। इस अवसर पर जतरा में सैकड़ों लोगों की उपस्थिति रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें