ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीपटना और जयनगर के लिए मात्र एक दिन ट्रेन परिचालन से लोग नाराज

पटना और जयनगर के लिए मात्र एक दिन ट्रेन परिचालन से लोग नाराज

रांची। संवाददाता फेस्टिवल स्पेशल के रूप में रांची से कई ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो चुका है और कई होने वाली है। कई स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन या अन्य ट्रेनें प्रतिदिन चल रही...

पटना और जयनगर के लिए मात्र एक दिन ट्रेन परिचालन से लोग नाराज
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 20 Oct 2020 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

फेस्टिवल स्पेशल के रूप में रांची से कई ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो चुका है और कई का होने वाला है। कई स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन तो कई प्रतिदिन चल रही हैं। परंतु दीपावली-छठ पूजा स्पेशल के रूप में चलने वाली रांची से पटना और रांची से जयनगर ट्रेन सिर्फ एक ट्रिप ही चलेगी। इससे रांची से पटना और जयनगर-नेपाल तक बड़ी संख्या में जाने वाले लोग नाराज हैं।

बिहार और मिथिलांचल को जोड़ने वाली कोई ट्रेन नहीं होने से कई लोग पर्व-त्योहार में अपने घर नहीं जा पा रहे हैं। लोग आठ माह से अपने घर नहीं जा सके हैं। रांची से परिवहन की अन्य सुविधा नहीं होने से संबंधित लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

ज्ञात हो कि रेलवे प्रशासन ने आगामी 18 नवंबर को रांची-पटना और रांची-जयनगर स्पेशल ट्रेन का परिचालन करने का निर्णय लिया है। ट्रेन संख्या 02849 रांची-पटना 18 नवंबर की रात 11: 45 बजे प्रस्थान करेगी, जो गोमो, कोडरमा होते हुए दूसरे दिन सुबह 8 बजे पटना पहुंचेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 02850 पटना-रांची फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 19 नवंबर की सुबह 9 बजे पटना स्टेशन से रवाना होगी और उसी दिन शाम 5.25 बजे रांची पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसएलआर के 2 कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के 15 कोच, एसी थ्री टियर के 4, एसी टू टियर के 1 कोच को मिलाकर 22 कोच होंगे। दूसरी ओर ट्रेन संख्या 02870 रांची-जयनगर रांची से शाम 4:10 बजे रवाना होगी। जो धनबाद, जसीडीह, किउल, बरौनी, दरभंगा होते हुए दूसरे दिन सुबह 7 बजे जयनगर पहुंचेगी। उसी दिन 19 नवंबर की सुबह 9 बजे ट्रेन संख्या 02869 जयनगर से प्रस्थान करेगी और रात्रि 11.40 बजे रांची स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसएलआर के 2 कोच, द्वितीय श्रेणी स्लीपर के 10 कोच, एसी थ्री टियर के 3, एसी टू टियर के 1 कोच को मिलाकर 16 कोच होंगे।

क्या कहते हैं लोग :

रांची से जयनगर जाने वाले हजारों लोग हैं। त्योहार में घर जाने के लिए सिर्फ एक ट्रिप ट्रेन चलने से बहुत दिक्कत होगी। सरकार और रेलवे से काफी उम्मीद थी।

सुजीत झा, झारखंड मिथिला मंच

रांची से सिर्फ एक ही ट्रेन है, जो नेपाल को जोड़ता है। सामान्य दिनों में इस ट्रेन में बहुत भीड़ होती थी, परंतु एक ट्रिप होने से लोगों को यात्रा करने में परेशानी होगी।

प्रवीण कुमार, झारखंड मिथिला मंच

केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलकर जनहित में ट्रेनों का परिचालन नियमित करना चाहिए। सिर्फ स्पेशल ट्रेनों के नाम पर यात्रियों का दोहन हो रहा है।

प्रेम कटारूका, प्रदेश सचिव, झारखंड पैसेंजर एसोसिएशन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें