ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीचार से छह जुलाई को होगा निपुण भारत समागम

चार से छह जुलाई को होगा निपुण भारत समागम

टीएलएम निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के तीन वर्ष पूरे होने पर चार से छह जुलाई तक राज्यस्तरीय निपुण भारत समागम का आयोजन किया...

चार से छह जुलाई को होगा निपुण भारत समागम
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 13 Jun 2024 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरो। टीएलएम निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के तीन वर्ष पूरे होने पर चार से छह जुलाई तक राज्यस्तरीय निपुण भारत समागम का आयोजन किया जाएगा। इसमें राज्य के सभी जिलों के 2400 शिक्षकों की ओर से टीएलएम की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही, लगभग 20 स्वयंसेवी संगठनों द्वारा प्रदर्शन सामग्री प्रस्तुत की जाएगी। इस प्रदर्शनी में आठ अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ राज्य सरकार के अन्य विभागों को भी प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया जाएगा। समागम का उद्घाटन मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन करेंगे और इसमें देश-विदेश के प्रख्यात विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। निपुण भारत समागम में 8000 से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। राज्यस्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिले को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
इस समागम का मुख्य उद्देश्य राज्य में बुनियादी शिक्षा और साक्षरता के प्रति शिक्षकों व समुदाय को जागरूक करते हुए राज्य के सभी कक्षा पहली से पांचवीं के विद्यार्थियों को निपुण बनाना है। राज्यस्तरीय निपुण भारत समागम की तैयारियों की झारखंड शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने बुधवार को वर्चुअल बैठक कर समीक्षा की। इसमें सभी डीईओ-डीएसई समेत राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी अभिनव कुमार, पीएमयू की स्टेट लीडर पारोमिता मजूमदार और लीप फॉर वर्ड संस्था के प्रतिनिधि मुकेश कुमार उपस्थित थे।

24-25 जून को जिलास्तरीय टीएलएम मेले का होगा आयोजन

निपुण भारत समागम से पहले राज्य के सभी जिलों में दिनांक 24 या 25 जून को टीएलएम मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रत्येक प्रखंड के तीन सदस्य टीम शामिल होगी। मेले का उद्घाटन जिले के उपायुक्तों द्वारा किया जाएगा। इस मेले में शिक्षकों द्वारा जिलास्तरीय कार्यशाला में बनाये गए सभी टीएलएम के साथ-साथ जिले के सभी प्रखंडों में एफएलएन को लेकर किये जा रहे कार्यो का प्रदर्शन किया जायेगा। जिलास्तरीय प्रदर्शनी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रखंड को पुरस्कृत किया जायेगा। मेले को बाल केंद्रित बनाने के लिए पोस्टर्स, बैनर्स, सेल्फी पॉइंट, गेम्स आदि की व्यवस्था भी की जाएगी।

समागम से पहले होगा सोशल मीडिया महाअभियान

राज्यस्तरीय निपुण भारत समागम से पहले दो जुलाई को सोशल मीडिया महाअभियान चलाया जाएगा। दो जुलाई को 11 बजे से दोपहर दो बजे तक सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हैशटैग मेरा विद्यालय निपुण और हैशटैट निपुण समागम झारखंड पर फोटो-वीडियो शेयर कर इस महाअभियान की सफलता सुनिश्चित की जाएगी। इस महाअभियान में राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षक, बीआरपी, सीआरपी सदस्य शामिल होंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।