ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीनौ दिवसीय सृजन साधना संपन्न

नौ दिवसीय सृजन साधना संपन्न

खूंटी के नेताजी चौक स्थित गायत्री प्रज्ञा पीठ प्रांगण में चैती नवरात्र के शुभ अवसर पर नौ दिवसीय नवरात्र धूम धाम से मनाया जा रहा है। गायत्री परिवार...

नौ दिवसीय सृजन साधना संपन्न
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 29 Mar 2023 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता। खूंटी के नेताजी चौक स्थित गायत्री प्रज्ञा पीठ प्रांगण में चैती नवरात्र के शुभ अवसर पर नौ दिवसीय नवरात्र धूम-धाम से मनाया जा रहा है। गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य व माता भगवती देवी शर्मा के सूक्ष्म संरक्षण में सम्पूर्ण विश्व स्तर पर नौ दिवसीय सृजन साधना चलाया जा रहा है, जिसके आलोक में खूंटी क्षेत्र से भी सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु जन इस साधना में साधनरत हैं। 22 से 30 मार्च तक चलने वाले इस साधना में खूंटी सहित अड़की, तोरपा, रनिया आदि क्षेत्र के गायत्री साधक शामिल हैं।

समस्त विश्व के कल्याण, उज्ज्वल भविष्य, और सत्प्रवृत्ति संवर्धन के उद्देश्य से किए जा रहे साधना में साधकों की रुचि देखते ही बन रही है। प्रतिदिन खूंटी स्थित प्रज्ञा पीठ में सुबह साढ़े सात बजे से गायत्री महायज्ञ में भागीदारी के बाद श्रद्धालु जन गायत्री मंत्र के जाप में संलग्न होते है। सुमधुर गीतों और वेदमंत्रों के उच्चारण से गुंजित प्रांगण में हवन के साथ ही गुरुदीक्षा , मुंडन, व अन्य संस्कार भी कराए जा रहे हैं। इसी क्रम में नवमी तिथि गुरुवार के दिन कुंवारी कन्या पूजन के साथ ही भंडारे का भी आयोजन रखा गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मदन मोहन गुप्ता, बालमुकुंद कश्यप, वीणा पटेल, सीमा सिंह, ब्यूटी मिश्रा, विभूति कश्यप, उमा साहू आदि द्वारा सराहनीय प्रयास किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें