ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीनक्सलियों के मददगार कारोबारी को एनआईए ने गिरफ्तार किया

नक्सलियों के मददगार कारोबारी को एनआईए ने गिरफ्तार किया

झारखंड में वर्ष 2019 विधानसभा चुनाव के ठीक पहले माओवादी हमले में चार पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए ने...

नक्सलियों के मददगार कारोबारी को एनआईए ने गिरफ्तार किया
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 04 Feb 2021 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। मुख्य संवाददाता

झारखंड में वर्ष 2019 विधानसभा चुनाव के ठीक पहले माओवादी हमले में चार पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए ने पूछताछ के बाद मृत्युंजय सिंह उर्फ सोनू सिंह को गिरफ्तार किया है। सोनू लातेहर का बड़ा कारोबारी है। एनआईए जांच में खुलासा हुआ है कि लातेहार के चंदवा के रहने वाले मृत्युंजय सिंह ने घटना से एक दिन पहले चंदवा के भालुजंगा जंगल में भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर रवींद्र गंझू से मुलाकात की थी और उन्हें हमले के लिए रुपये उपलब्ध कराए थे। 22 नवंबर 2019 की रात 8 बजे चंदवा के लुकईया मोड़ के समीप पुलिस गश्ती की टीम पर भाकपा माओवादियों के मोटरसाइकिल दस्ते ने फायरिंग की थी। इस हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद हुए थे।

तीन शहरों में एनआईए ने की थी छापेमारी

एनआईए अधिकारियों के मुताबिक बीते 30 जनवरी को लातेहार, पलामू और लोहरदगा में छापेमारी की गई थी। छापेमारी के दौरान एनआईए टीम ने चंदवा के हरैया चौक स्थित संतोष सिंह के घर और लोहरदगा में विपिन शाहदेव के घर छापेमारी की। 10 अक्तूबर 2020 को भी सोनू सिंह के घर पर लगातार 17 घंटे तक छापेमारी हुई थी। इस छापेमारी में 2.64 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए थे।

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद एनआईए कर रही जांच

झारखंड पुलिस ने इस मामले की जांच एनआईए से कराने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा था। केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस मामले में एनआईए को एफआईआर दर्ज करने की इजाजत 22 जून 2020 को मिली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें