ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीखबर मौसम की...

खबर मौसम की...

राज्य के कई इलाके में आज भी हो सकती है हल्की बारिश, झारखंड के कई जिले में बुधवार को कहीं-कहीं मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश...

खबर मौसम की...
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 19 May 2021 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम का मिजाज ::::::::::::::::::::::

मेघ गर्जन और वज्रपात के समय 40 से 50 किमी प्रति घंटे होगी हवा की रफ्तार

डालटनगंज में सबसे अधिक 59.0 मिमी बारिश रिकार्ड हुई

22 मई के बाद आ सकता है बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान

रांची। वरीय संवाददाता

झारखंड के कई जिले में बुधवार को कहीं-कहीं मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। पड़ोसी राज्य बिहार एवं छत्तीसगढ़ के बीच बने साइक्लोनिक सरकुलेशन के प्रभाव से पिछले 24 घंटे के अंदर डालटनगंज में सबसे ज्यादा 59.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा बालूमाथ में 55.0, हजारीबाग में 54.0, तोरपा में 40.0, हरिहरगंज में 37.7, कोनेर में 34.4, गढ़वा में 32.6, रामगढ़ में 22.2, चंद्रपुरा में 20.0, हेंदेगीर में 18.6, परसाबाद में 17.0, कोडरमा में 14.4, राजधानी रांची में 2.0 मिमी बारिश हुई।

इसके अलावा विश्रामपुर, पत्थलगड्डा, तिलैया, कुडू, पालगंज, मैथन, घाटशिला, तेनुघाट, जरीडीह, जामताड़ा समेत अन्य इलाके में भी बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर गुरुवार तक रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का बहाव भी होगा। अगले पांच दिन तक गुरुवार को भी बारिश हो सकती है। मेघ गर्जन एवं वज्रपात के समय हवा की गति 40 से 50 किमी रहेगी। राज्य में सबसे अधिक उच्चतम तापमान चाईबासा में 40.0 डिग्री सेसि एवं सबसे कम न्यनूतम तापमान हजारीबाग में 21.7 डिग्री सेसि रिकॉर्ड हुआ। मौसम पूर्वानुमान में आने वाले पांच दिन में साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर समाप्त होने पर तापमान में दो से तीन डिग्री सेसि की वृद्धि होगी।

फिर चक्रवाती तूफान के आसार

नार्थ अंडमान एवं बंगाल की खाड़ी के पूर्वी सेंट्रल क्षेत्र में निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है। 22 मई से निम्न दाब का क्षेत्र चक्रवात में बदल सकता है। इसके बाद 72 घंटे में इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। ओमान ने संभावित चक्रवाती तूफान का नाम यास दिया है। जो ओडिशा के तटीय क्षेत्र पर पहुंच सकता है। इस दौरान साइक्लोनिक सरकुलेशन भी बन सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें