DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  नामकुम मुठभेड़: पीएलएफआई एरिया कमांडर ने ही मांगी थी केला चैंबर के मैनेजर से रंगदारी, पूछताछ में गिरफ्तार एरिया कमांडर कुंवर उरांव की संलिप्तता सामने आयी

रांचीनामकुम मुठभेड़: पीएलएफआई एरिया कमांडर ने ही मांगी थी केला चैंबर के मैनेजर से रंगदारी, पूछताछ में गिरफ्तार एरिया कमांडर कुंवर उरांव की संलिप्तता सामने आयी

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Fri, 11 Jun 2021 03:02 AM
नामकुम मुठभेड़: पीएलएफआई एरिया कमांडर ने ही मांगी थी केला चैंबर के मैनेजर से रंगदारी, पूछताछ में गिरफ्तार एरिया कमांडर कुंवर उरांव की संलिप्तता सामने आयी

रांची। वरीय संवाददाता

रांची पुलिस ने नगड़ी के लोधमा रोड स्थित केला चैंबर के मैनेजर साहिल खान उर्फ रोमी से रंगदारी मांगने के मामले का खुलासा कर लिया है। पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ ने ही मैनेजर को चार मई को फोन किया था। उसने सात लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी। रकम नहीं देने पर चैंबर को उड़ाने की धमकी भी दी थी। रांची पुलिस की जांच में इसका खुलासा हुआ है।

पूछताछ में गिरफ्तार एरिया कमांडर कुंवर उरांव की संलिप्ता सामने आयी है। पूछताछ में आरोपी कुंवर ने पुलिस को बताया कि तीन मई को वह अपने कुछ साथियों के साथ चैंबर में गया था और संगठन का पर्चा भी मैनेजर को थमाते हुए कुछ ख्याल करने की बात कही थी। साथ ही साथ चैंबर के मालिक से भी रंगदारी मांगी गई थी। पूछताछ में एरिया कमांडर ने पुलिस को बताया कि नगड़ी और उसके आसपास इलाके में वर्चस्व कायम करने के लिए लगातार कारोबारियों को संगठन टारगेट कर रहा है। पूछताछ में उसने पुलिस को कई अहम जानकारियां भी दी हैं। इधर, पुलिस ने उग्रवादी कुंवर से मिली जानकारी पर उसके अन्य साथियों की तलाश शुरू कर दी है।

राहुल के कहने पर टुकटुक होटल में की थी फायरिंग

पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर उरांव ने ही नगड़ी के नचियातू स्थित टुकटुक होटल में रंगदारी नहीं मिलने पर फायरिंग की थी। एरिया कमांडर ने पुलिस को बताया कि मई महीने में वह अपने एक साथी भंडराटोली निवासी राहुल कच्छप के कहने पर नचियातू स्थित टुकटुक होटल गया था। छत पर उसके मालिक को धमकी दी कि होटल को बंद कर दो। उसने इंकार कर दिया और कहा कि गोली मार दो। इसी बीच राहुल के कहने पर उस पर फायरिंग कर दी। लेकिन गोली होटल मालिक को नहीं लगी। इसके बाद वह वहां से फरार हो गया और वह लगातार होटल मालिक से रंगदारी की मांग कर रहा था। उसकी हत्या की योजना भी तैयार की गई थी। पूछताछ में आरोपी कुंवर ने कई मामले में अपनी संलिप्ता स्वीकार की है।

14 मामलों में था वांटेड

गिरफ्तार कुंवर उरांव सहित अन्य उग्रवादियों के खिलाफ रांची के मांडर, लापुंग, इटकी, चान्हो, तुपुदाना, नगड़ी और खूंटी के कर्रा थाना में कुल 14 मामले दर्ज हैं। कुंवर वर्ष 2019 में जेल भेजा गया था। इधर, आठ जनवरी 2021 को जेल से छूटने के बाद फिर से संगठन विस्तर में जुट गया था। कारोबारियों से लगातार लेवी की वसूली कर रहा था। नरेश उरांव उर्फ पाल्टा ने मांडर से मोटरसाइकिल लूटी थी। जिसे संगठन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।

सात जून को पकड़ाए थे एरिया कमांडर समेत पांच उग्रवादी

रांची के खरसीदाग ओपी क्षेत्र के बायोडायवर्सिटी पार्क के पीछे पुलिस और उग्रवादियों में मुठभेड़ के बीच बीते सोमवार को पांच उग्रवादी दबोचे गए हैं। इनमें पीएलएफआई का एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयदीप उर्फ जैना के अलावा रवि मिंज, मुंडा उरांव, नरेश उरांव, अमृत किस्पोट्टा भी शामिल हैं। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर ग्रामीण एसपी नौशाद आलम के नेतृत्व में पुलिस की एक विशेष टीम ने बायोडायवर्सिटी पार्क के पीछे छापेमारी की। टीम को डीएसपी नीरज कुमार लीड कर रहे थे। इस दौरान पुलिस को देख उग्रवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। करीब 20 राउंड गोलियां चलीं। पुलिस ने घेराबंदी कर वहां से उग्रवादियों को दबोच लिया। उग्रवादियों के पास से पिस्टल व गोलियां भी बरामद हुई थीं।

संबंधित खबरें