Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड रांची25 डमी बनाकर रेल दुर्घटना में राहत पहुंचाने का मॉक ड्रिल

25 डमी बनाकर रेल दुर्घटना में राहत पहुंचाने का मॉक ड्रिल

हिन्दुस्तान टीम,रांचीNewswrap
Fri, 26 Nov 2021 08:31 PM
25 डमी बनाकर रेल दुर्घटना में राहत पहुंचाने का मॉक ड्रिल

रांची। संवाददाता

हटिया रेलवे यार्ड में शुक्रवार को रांची रेलमंडल में रेल दुर्घटना का मॉक ड्रिल किया गया। यह अभ्यास रेलवे और एनडीआरएफ की टीम ने संयुक्त रूप से किया। इसमें रेलमंडल के डीआरएम प्रदीप गुप्ता सहित रेलवे के सभी विभागों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया। अभ्यास के लिए 25 डमी बनाए गए थे। जैसे ही स्थानीय निकायों के द्वारा सूचना दी गई कि रेल दुर्घटना हुई है, वैसे ही आपसी समन्वय स्थापित किया गया। इसमें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की टीम, राज्य सरकार की आपदा प्रबंधन टीम, पुलिस विभाग, अग्निशमन, चिकित्सकीय विभाग, एंबुलेंस, स्काउट-गाइड के सदस्य व रेल सुरक्षा बल सहित अन्य रेलवे के विभाग हूटर बजाते हुए दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हुए। साथ ही 140 टन के क्रेन को भी रवाना किया गया।

प्रतीकात्मक रूप से ट्रेन संख्या 08021 रांची-दुर्ग स्पेशल ट्रेन के डिब्बों को घटनास्थल पर गिराया गया था। जहां पूर्व में रखी गई 25 डमी को डिब्बों के बीच से निकालने के लिए कटर का उपयोग किया गया। इस दौरान ध्यान में रखा गया कि नियमित चलने वाली ट्रेनों के परिचालन में व्यवधान न हो। तीन घंटे तक चले अभ्यास को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। मौके पर एडीआरएम एमएम पंडित, सतीश कुमार के अलावा सीनियर डीओएम आदित्य चौधरी, वरिष्ठ मंडल अभियंता अमित कंचन, दूर संचार अभियंता एस उरांव के अलावा एनडीआरएफ के सहायक कमांडेंट विनय कुमार, टीम कमांडर फिरोज अहमद, केके कनक, विरेंद्र राठौर सहित कई लोग काफी संख्या में मौजूद थे।

क्या था उद्देश्य

इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य था प्रभावित यात्रियों को अविलंब सभी प्रकार की राहत पहुंचाई जाए, साथ ही किसी दुर्घटना के समय सभी विभागों में समन्वय की जांच करना और उनके बीच किसी प्रकार की कमी है तो उसकी पहचान कर उसे दुरुस्त करना था।

epaper

संबंधित खबरें