ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीदो लाख परिवारों से संपर्क करेंगे मनरेगा मजदूर, कोरोना से करेंगे जागरूक

दो लाख परिवारों से संपर्क करेंगे मनरेगा मजदूर, कोरोना से करेंगे जागरूक

गांवों में कोरोना से लोगों को जागरूक करने और कोरोना संक्रमितों की पहचान का मोर्चा मनरेगा मजदूर भी संभालेंगे। 15 दिनों में मनरेगा मजदूर मंच के सदस्य...

दो लाख परिवारों से संपर्क करेंगे मनरेगा मजदूर, कोरोना से करेंगे जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 10 May 2021 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

गांवों में कोरोना से लोगों को जागरूक करने और कोरोना संक्रमितों की पहचान का मोर्चा मनरेगा मजदूर भी संभालेंगे। 15 दिनों में मनरेगा मजदूर मंच के सदस्य दो लाख परिवारों से संपर्क कर कोरोना की सावधानियों से अवगत कराएंगे। इस दौरान कोरोना संक्रमितों की पहचान भी करेंगे। यह जानकारी ग्रामीण विकास सचिव आराधना पटनायक ने क्वारंटाइन केंद्रों की देखभाल के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यशाला में दी।

ग्रामीण विकास विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि एक-एक जान महत्वपूर्ण है, हर प्रवासी मजदूर की जांच हो। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 लक्षणों को साधारण सर्दी, खांसी, बुखार या टाइफाइड समझने की भूल के कारण कई जानें जा रही हैं, इसको रोका जाना जरूरी है। सही समय पर पहचान और इलाज जरूरी है।

सकारात्मक मानसिक स्थिति से कर सकते हैं मुकाबला

मनरेगा आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि यह समय लोगों को सही सूचना, जानकारी देने और सकारात्मक मानसिक स्थिति बनाने का है। हमसब मिलकर इससे मुकाबला कर सकते हैं। ज्ञात हो कि मनरेगा मजदूर मंच का गठन सोशल ऑडिट यूनिट की ओर से किया गया है। सभी मुख्य प्रशिक्षकों को कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार, लक्षण, एकांतवास और अन्य जानकारी के सम्बन्ध में यूनिसेफ के दानिश और वनेश माथुर ने महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस प्रशिक्षण में झारखंड के सभी जिलों से 315 प्रशिक्षकों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें