ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीदेश के नामी अस्पताल ने मरीज को बनाया बंधक, बेटे ने CM से लगाई गुहार

देश के नामी अस्पताल ने मरीज को बनाया बंधक, बेटे ने CM से लगाई गुहार

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मेदांता अस्पताल द्वारा एक बीपीएल परिवार को 9.85 लाख रुपये का बिल दिए जाने और भुगतान न करने पर मरीज को बंधक बनाये जाने की शिकायत संज्ञान में लिया है। उन्होंने इस पर तत्काल...

देश के नामी अस्पताल ने मरीज को बनाया बंधक, बेटे ने CM से लगाई गुहार
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 09 Feb 2018 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मेदांता अस्पताल द्वारा एक बीपीएल परिवार को 9.85 लाख रुपये का बिल दिए जाने और भुगतान न करने पर मरीज को बंधक बनाये जाने की शिकायत संज्ञान में लिया है। उन्होंने इस पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया। मरीज मोहम्मद अयूब अली को अस्पताल से उनके घर भिजवा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहम्मद अयूब अली को अस्पताल को एक भी पैसा अतिरिक्त नहीं देना है। कोई भी अस्पताल मरीज से बिना वजह अधिक पैसा नहीं मांगे। उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना मिलने पर दोषी अस्पतालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लातेहार के चोपे गांव निवासी इम्दाद अख्तर ने मुख्यमंत्री से अपने पिता को अस्पताल से छुड़ाने का अनुरोध किया है। उसने कहा है कि इरबा स्थित मेदांता अस्पताल ने उसके बीमार अयूब अली को इलाज का पूरा बिल नहीं चुकाने पर बंधक बना लिया है। आठ दिसंबर को वह अपने पिता को इलाज कराने मेदांता लाया था। जहां डॉक्टर ने उसके सिर में पानी भरने की बात कहकर भर्ती कर लिया।

डॉक्टर ने बताया था कि इलाज में लगभग डेढ़ लाख रुपए खर्च आएगा। लेकिन इलाज खर्च के रूप में वह अपनी एक जमीन बेचकर डेढ लाख रुपए जमा कर चुका है। जबकि, सरकार ने असाध्य रोग सहायता निधि योजना के तहत अस्पताल को 2,29,525 रुपये का भुगतान किया है। इम्दाद ने कहा है कि भर्ती के बाद अस्पताल के अधीक्षक का बड़ा बाबू अरविंद कुमार ने कहा था कि बीपीएल के तहत सरकार से रुपए का भुगतान होने के बाद खुद से जमा कराए गए डेढ़ लाख रुपए वापस हो जाएगा। लेकिन लगभग 3.80 लाख रुपए का भुगतान होने के बाद भी अस्पताल प्रबंधन लगभग सवा छह लाख रुपए और मांग रहा है।

मरीज को बंधक नहीं बनाया गया है। उसका अच्छे ढंग से उपचार किया गया है। उपचार का लगभग 6.24 लाख बाकी है। अस्पताल उससे जबरन लेना भी नहीं चाहता है, केवल उससे कहा गया है कि परिजन अस्पताल को लिखकर दे दें कि वह बाद में बकाया राशि का भुगतान कर देगा।

जावेद अख्तर, जन संपर्क पदाधिकारी, मेदांता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें