ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीखूंटी को प्रति माह 110 यूनिट ब्लड की है आवश्यकता : वीनू वंदना

खूंटी को प्रति माह 110 यूनिट ब्लड की है आवश्यकता : वीनू वंदना

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा स्थानीय राजस्थान भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उदघाटन मंच के संस्थापक...

खूंटी को प्रति माह 110 यूनिट ब्लड की है आवश्यकता : वीनू वंदना
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 15 Jun 2024 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, संवाददाता। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा स्थानीय राजस्थान भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उदघाटन मंच के संस्थापक अध्यक्ष श्रीपाल जैन ने किया। शिविर में कुल 39 लोगों ने आगे बढ़कर रक्तदान किया।
मौके पर श्रीपाल जैन ने कहा कि खूंटी में लगातार बढ़ती खून की कमी को देखते हुए जिले के सभी सरकारी-गैरसरकारी संस्थाओं को रक्तदान शिविर का आयोजन करना चाहिए, जिससे खूंटी में खून की कमी को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा परोपकार का काम दूसरा नहीं। एक व्यक्ति द्वारा किया गया रक्तदान एक व्यक्ति को जीवन देता है।

मंच के अध्यक्ष अखिल सरावगी ने शिविर सामूहिक प्रयास से संपन्न हो पाया है। उन्होंने कहा कि खूंटीवासियों को खून उपलब्ध कराने में सेवा सदन, रांची की अहम भूमिका होती है। इस कारण शिविर में एकत्रित 39 यूनिट रक्त मंच ने सेवा सदन को देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इसी वर्ष जनवरी के महीने में शिविर लगाकर मारवाड़ी युवा मंच ने सेवा सदन को 19 यूनिट ब्लड दिया था। उसके बाद जब खूंटी जिले के मरीजों को खूंटी की आवश्यकता पड़ी, तो खूंटी ब्लड बैंक में खून उपलब्ध नहीं हो पाया। इस परिस्थिति में खूंटी के लोगों को सेवा सदन से 60 यूनिट खूंटी दिलाने का काम खूंटी के मारवाड़ी युवा मंच ने किया है। ऐसे में नैतिक कर्त्तव्य बनता है कि जब हम सेवा सदन से खून लेते हैं, तो कुछ खून उपलब्ध भी कराएं। उन्होंने कहा कि मारवाड़ी युवा मंच वर्ष 2017 से अब तक कुल 18 रक्तदान शिविरों का आयोजन कर चुका है। शिविर के सफल आयोजन में सचिव मुकुल पीपुरिया समेत मंच के महिला-पुरूष व युवक-युवतियों ने अपना योगदान दिया।

ब्लड बैंक में हुआ ब्लर्ड डोनेशन कैंप का आयोजन:

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर स्थानीय सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन सदर अस्पताल के अधीक्षक डॉ आनंद उरांव के नेतृत्व में किया गया, जहां कुल पांच लोगों ने रक्तदान किया। मौके पर ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ वीनू वंदना ने कहा कि खूंटी जिले में लगभग 70 थैलेसीमिया पेसेंट व सिकल सेल पेसेंट है। इन रोगियों को ब्लड की आपूर्ति हेतु निरंतर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जाता है। जिससे एनीमिया एवं थैलेसीमिया रोगों से ग्रसित रोगियों को ब्लड उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि लगभग 110 यूनिट ब्लड प्रतिमाह ब्लड बैंक की आवश्यकता है। लेकिन हर महीने इतने लोग ब्लड डोनेट नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में ब्लर्ड डोनेशन को लेकर लोगों को जागरूक करना होगा, जिससे खूंटी जिला के मरीजों को ब्लड बैंक का लाभ मिल सके। शिविर के सफल आयोजन में लैब टेक्नीशियन सुजीत नाग, पूनम ढींगरा एवं सुनीता देवी का योगदान सराहनीय रहा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।