ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीखूंटी जिला प्रशासन ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू की

खूंटी जिला प्रशासन ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू की

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी शशि रंजन ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ...

खूंटी जिला प्रशासन ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू की
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 05 Aug 2021 03:40 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी। संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी शशि रंजन ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय कक्ष में बैठक की। जिसमें उन्होंने जिले में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाएं एवं आवश्यक संसाधन व आधारभूत संरचना की समीक्षा की। उपायुक्त ने जिले में चिकित्सकों की संख्या व आवश्यकता, कोविड टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, उपलब्ध वैक्सीन, कोरोना टेस्ट कीट, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन पाइपलाइन, कंसेंट्रेटर आदि की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने सिविल सर्जन डॉ साथी घोष को आवश्यक निर्देश दिये।

स्वास्थ्य सुविधाएं एवं उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता: डीसी

बैठक में डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है कि मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराया जाय। जिला प्रशासन इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाया जाएगा ताकि मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सके।

पंचायतों में कैंप लगाकर लोगों के आंखों की होगी जांच की

डीसी ने बैठक में बताया कि सदर अस्पताल में मॉडल आंख इलाज केंद्र का अधिष्ठापन कराया जाएगा। साथ ही लोगों के आंख की जांच के लिए एक एंबुलेंस लैब की व्यवस्था कराई जाएगी। इस एंबुलेंस के माध्यम जिले के विभिन्न पंचायतों में कैंप लगाकर लोगों के आंखों की जांच की जाएगी।

सिविल सर्जन को दिया निर्देश

बैठक में डीसी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जिले में मरीजों के लिए उपलब्ध एवं अनुपलब्ध दवाईयों केसूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने जिले के हर स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एएनएम की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर आवश्यकताओं से संबंधित सूची उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध पेयजल की गुणवत्ता की जांच कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्राइवेट भवन में संचालित स्वास्थ्य उपकेंद्रों के लिए सरकारी भवन उपलब्ध कराया जाएगा। उपायुक्त ने जिले में चाइल्ड फ्रेंडली वार्ड हेतु बेड व अन्य आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें