ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीभारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में खादी की धूम

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में खादी की धूम

समावेशी विकास के प्रयासों पर जोर देते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने देशभर के दस्तकारों व शिल्पकारों को बढ़ावा दिया है। 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मौजूद झारखंड पवेलियन के खादी स्टॉल...

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में खादी की धूम
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 26 Nov 2017 05:43 PM
ऐप पर पढ़ें

समावेशी विकास के प्रयासों पर जोर देते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने देशभर के दस्तकारों व शिल्पकारों को बढ़ावा दिया है। 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मौजूद झारखंड पवेलियन के खादी स्टॉल पर खूबसूरत कारीगरी को देखा जा सकता है। खादी स्टॉल में भारतीय दस्तकारों की समृद्ध सास्कृतिक एवं कलात्मक दक्षता को बखूबी प्रदर्शित किया गया है।

आईआईटीएफ के 13वें दिन खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ मेले का लुत्फ उठाने पहुंचे हुए थे। जहां उनका स्वागत झारखंड पवेलियन के डायरेक्टर राजेंद्र प्रसाद ने किया। संजय सेठ जी यहां मौजूद सभी स्टॉलों की जमकर तारीफ की और सबका उत्साह भी बढ़ाया।

बता दें कि झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों के बुनकरों तथा कलाकारों द्वारा बनाए गए खादी सूती, खादी सिल्क, खादी पालीवस्त्र, खादी ऊनी व हाथ से बुने पोशाक मेले में पहुंच रहे लोगों को खूब भा रहे हैं और इनकी खरीदारी भी धड़ल्ले से करते नज़र आ रहे हैं।

मौके पर सेठ ने कहा कि खादी आजादी की कहानी व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की याद दिलाती है। आज खादी फैशन का प्रतीक भी बन चुका है। मेले में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी खादी की लोकप्रियता बढ़ाने में सहायक साबित हो रहे हैंए क्योंकि कारीगर व कलाकार एक दूसरे के पूरक ही तो हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें